Advertisement
16 November 2023

ईडी ने न्यूज़क्लिक मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अमेरिकी करोड़पति सिंघम को नया समन जारी किया

प्रवर्तन निदेशालय ने ऑनलाइन समाचार पोर्टल न्यूज़क्लिक से जुड़ी मनी लॉन्ड्रिंग जांच के संबंध में पूछताछ के लिए अमेरिकी करोड़पति नेविल रॉय सिंघम को नया समन जारी किया है। उक्त कारोबारी पर भारत में चीनी प्रोपेगेंडा फैलाने का आरोप है। फिलहाल उसके चीन के शंघाई में होने की जानकारी है।

बता दें कि ईडी ने धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत सिंघम को ताजा समन जारी किया है। सूत्रों ने बताया कि एजेंसी द्वारा उनका बयान दर्ज करने के लिए एक स्थानीय अदालत से लेटर्स रोगेटरी (एलआर) जारी किए जाने के बाद उन्हें यह नया नोटिस जारी किया गया है।

सिंघम को ईमेल आईडी और चीनी सरकारी चैनलों के माध्यम से समन भेजा गया है। समझा जाता है कि 2021 में जांच शुरू होने के बाद पिछले साल जारी किए गए समन के बाद ईडी द्वारा सिंघम को यह दूसरा समन जारी किया गया है। सिंघम का नाम कुछ महीने पहले न्यूयॉर्क टाइम्स के एक लेख में फिर से सुर्खियों में आया था।

Advertisement

इस समाचार रिपोर्ट के सामने आने के बाद दिल्ली पुलिस ने इस समाचार अंश और ईडी द्वारा साझा किए गए कुछ "सबूत" के बाद उनके और न्यूज़क्लिक के संस्थापकों के खिलाफ एक प्राथमिकी भी दर्ज की थी।

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, अक्टूबर में द हिंदू अखबार को जारी एक बयान में, सिंघम ने कहा था कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल द्वारा दर्ज की गई एफआईआर में इस्तेमाल की गई भाषा "दृढ़ता से सुझाव देती है" कि दावे "द न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा प्रकाशित एक लेख से गलत सूचना से प्रभावित थे।"

सिंघम ने आरोप लगाया था, "NYT ने जानबूझकर उन सभी तथ्यात्मक खंडनों को प्रकाशित नहीं करने का फैसला किया जो मैंने उन्हें 22 जुलाई, 2023 को उनकी प्रकाशन तिथि से पहले प्रदान किए थे।"

उन्होंने एफआईआर और एनवाईटी लेख में उल्लिखित "कई संस्थाओं के जटिल वेब" के माध्यम से धन की धोखाधड़ी के आरोप को भी खारिज कर दिया। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में दावा किया गया कि न्यूज़क्लिक एक वैश्विक नेटवर्क का हिस्सा था जिसे सिंघम से फंडिंग मिलती थी, जो कथित तौर पर चीनी सरकारी मीडिया मशीन के साथ मिलकर काम करता है।

प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में पहली बार सितंबर, 2021 में राष्ट्रीय राजधानी के सैदुलाजाब इलाके में न्यूज़क्लिक के परिसर पर छापा मारा था। एजेंसी ने इस मामले में 25 से अधिक लोगों के बयान दर्ज किए हैं, जिनमें न्यूज़क्लिक के संस्थापक और प्रधान संपादक प्रबीर पुरकायस्थ का बयान भी शामिल है।

पिछले साल इसने दक्षिणी दिल्ली के साकेत में 4.52 करोड़ रुपये का एक फ्लैट जब्त किया था, जो इस जांच के हिस्से के रूप में 41 लाख रुपये की सावधि जमा के अलावा पुरकायस्थ से जुड़ा हुआ है। न्यूज़क्लिक ने कहा था कि "कुछ राजनीतिक अभिनेताओं और मीडिया के वर्गों द्वारा उसके खिलाफ लगाए जा रहे आरोप निराधार और तथ्य या कानून के आधार के बिना हैं"।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: NewsClick issue, money laundering case, US millionaire Singham, Enforcement directorate ED, summon
OUTLOOK 16 November, 2023
Advertisement