Advertisement
26 June 2017

कश्मीर में ईद के दिन भी पत्थरबाजी,दर्जनों लोग घायल

फाइल फोटो

इसके अलावा पुराने शहर के ईदगाह में भी 40 हजार से ज्यादा लोगों ने नमाज पढ़ी। बताया जा रहा है कि अनंतनाग, सोपोर, कुलगाम, पुलवामा और पट्टन शहरों में झड़पों में एक दर्जन के करीब प्रदर्शनकारी घायल हो गए। अनंतनाग में जंगलात मंडी में नमाज के तुरंत बाद भीड़ ने पुलिस पर पथराव कर दिया जिसके बाद पुलिस को भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े। अनंतनाग में करीब एक घंटे तक छिटपुट झड़पें जारी रहीं। बारामुला जिले के सोपोर और पट्टन शहरों में भी नमाज के बाद झड़पें हुई। पुलिस का कहा है कि सुरक्षाबल इन स्थानों पर पत्थरबाजों से निपटने के लिए अत्यधिक सावधानी बरत रहे हैं। कई स्थानों पर ईद की नमाज भाईचारे और शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुई। 

सीएम ने उच्च सुरक्षा में अदा की नवाज


मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने उच्च सुरक्षा वाले सोनावार इलाके की एक मस्जिद में ईद की नमाज अदा की। इसके साथ ही सुरक्षा कारणों से कई मंत्रियों, असैन्य और पुलिस अधिकारियों ने जिला पुलिस लाइन्स मस्जिद में सुबह 6.30 बजे नमाज अदा की। गौरतलब है कि कश्मीर के डीजीपी ने रविवार को एक दिशा-निर्देश जारी कर पुलिसवालों और वीआईपी व्यक्तियों को केवल सुरक्षित स्थानों पर ही ईद की नमाज अदा करने को कहा था। इसके साथ ही पुलिस ने सैयद अली शाह गिलानी, मीरवाइज उमर फारूक जैसे बड़े अलगाववादी हुर्रियत नेताओं को नजरबंद करके रखा है। जेकेएलएफ चेयरमैन मोहम्मद यासीन मलिक को प्रिवेंटिव कस्टडी में लेकर श्रीनगर के सेंट्रल जेल भेज दिया गया है। पुलिस को ड़र था कि कहीं इन लोगों की मौजूदगी लोगों को भड़का सकती है।  

Advertisement

डीएसपी की पीट-पीटकर हत्या

गौरतलब है कि पिछले दिनों नौहट्टा के जामिया मस्जिद के बाहर तैनात एक डीएसपी को भीड़ ने पीट-पीटकर मार डाला था। आरोप है कि वह मस्जिद में घुसने वाले लोगों की तस्वीरें खींच रहे थे। इस हत्या में अलगाववादी नेता मीरवाइज का भी नाम सामने आया था कहा जा रहा है कि घटना के वक्त वह मस्जिद के अंदर ही मौजूद थे। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Eid, Stone pelting, Kashmir, dozens injured, ईद, पत्थरबाजी, दर्जनों घायल
OUTLOOK 26 June, 2017
Advertisement