Advertisement
16 June 2024

'दिल्ली के लिए पानी की हर एक बूंद कीमती', जल संकट के बीच आतिशी ने पुलिस से की यह अपील

दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने रविवार को पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा को पत्र लिखकर अगले 15 दिनों के लिए प्रमुख पाइपलाइनों की गश्त और सुरक्षा के लिए कर्मियों की तैनाती का अनुरोध किया, क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी जल संकट से जूझ रही है।

अपने पत्र में, मंत्री ने कहा कि दिल्ली भीषण गर्मी और जल संकट से जूझ रही है।

पत्र में कहा गया है, "यमुना में पानी की कमी के कारण जल उत्पादन में लगभग 70 एमजीडी की गिरावट आई है और दिल्ली के कई हिस्सों में पानी की कमी हो रही है। ऐसे में पानी की हर बूंद कीमती हो जाती है।"

Advertisement

आतिशी ने पत्र में कहा, सीदिल्ली जल बोर्ड ने मुख्य जल वितरण नेटवर्क के लिए गश्ती दल तैनात किए हैं जो कच्चे पानी को जल उपचार संयंत्रों (डब्ल्यूटीपी) तक और फिर उनसे शहर के विभिन्न हिस्सों में मुख्य भूमिगत जलाशयों तक पहुंचाते हैं। इसके अलावा, हमने इस काम में सहयोग के लिए एडीएम की देखरेख में टीमें तैनात की हैं।"

मंत्री ने कहा कि शनिवार को डीजेबी की ग्राउंड पेट्रोलिंग टीम ने दक्षिणी दिल्ली राइजिंग मेन्स में एक बड़े रिसाव की सूचना दी - मुख्य जल पाइपलाइन जो सोनिया विहार डब्ल्यूटीपी से दक्षिणी दिल्ली तक पानी ले जाती है।

पत्र में कहा गया, "यह गढ़ी मेधु में डीटीएल सब स्टेशन के पास था। हमारी गश्ती टीम ने पाया कि पाइपलाइन से कई बड़े 375 मिमी बोल्ट और एक 12 इंच बोल्ट काट दिया गया था, जिससे रिसाव हो रहा था। यह तथ्य कि कई बड़े बोल्ट काटे गए थे, जो गड़बड़ी का संकेत देता है।"

आतिशी ने अरोड़ा से पुलिस गश्त तैनात करने और अगले 15 दिनों के लिए शहर की प्रमुख पाइपलाइनों की सुरक्षा करने और "शरारती तत्वों या गलत इरादों वाले लोगों" को पानी की पाइपलाइनों से छेड़छाड़ करने से रोकने का अनुरोध किया।

उन्होंने लिखा, "इस समय कोई भी बेईमानी और तोड़फोड़ दिल्ली के लोगों के सामने पहले से ही मौजूद पानी की कमी को और बदतर बना देगी।" 

क्षतिग्रस्त पाइपलाइन के बारे में उन्होंने कहा कि रखरखाव टीम ने लगातार छह घंटे काम किया और रिसाव की मरम्मत की।

मंत्री ने कहा, "लेकिन इसका मतलब यह हुआ कि हमें 6 घंटे तक पानी की पम्पिंग रोकनी पड़ी और इस दौरान 20 एमजीडी पानी पम्प नहीं किया जा सका। इसके परिणामस्वरूप दक्षिणी दिल्ली में 25 प्रतिशत पानी की कमी हो जाएगी।" 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Delhi water shortage, police, atishi, aap minister, appeal
OUTLOOK 16 June, 2024
Advertisement