Advertisement
26 August 2017

हरियाणाः सुनवाई के दौरान राम रहीम का बैग उठाने के आरोप में डिप्टी एडवोकेट जनरल गुरदास सिंह बर्खास्त

शनिवार को आए आधिकारिक आदेश में कहा गया है कि आईपीएस अधिकारी एवं पंचकूला के पुलिस उपायुक्त अशोक कुमार को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। इसमें कहा गया है कि निलंबन के दौरान वह हरियाणा में पंचकूला के पुलिस महानिदेशक कार्यालय को रिपोर्ट करेंगे।

सरकार ने कहा कि डीसीपी के गलत फैसले की वजह से पंचकूला में भीड़ जमा हो गई। सरकार ने कहा था कि हिंसा फैलने की वजह कुछ कमियां थीं, जिसके बाद हमने डीसीपी को सस्पेंड कर दिया।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, पुलिस उपायुक्त अशोक कुमार को पंचकूला में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा के आदेश को प्रभावी ढंग से लागू कराने में नाकाम रहने का जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। कोर्ट के फैसले के बाद पंचकूला से शुरू हई हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 32 हो गई है जबकि 250 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है।

Advertisement

इस बीच राम रहीम मामले में एक हरियाणा के  डिप्टी एडवोकेट जनरल को हटाने की खबर आ रही है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, शुक्रवार को पंचकुला की पेशी के दौरान राम रहीम का बैग उठाने को लेकर हरियाणा के डिप्टी एडवोकेट जनरल गुरदास सिंह सलवारा को सस्पेंड कर दिया गया है। 25 अगस्त को डेरा चीफ के केस की सुनवाई के बाद सलवारा उनका बैग उठाए नजर आए थे। ये वीडियो वायरल हो गया था। इस वीडियो में बाबा की बेटी हनीप्रीत भी नजर आ रही हैं। सलवारा को डेरा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह का करीबी रिश्तेदार बताया जाता हैं।

बता दें कि शुक्रवार को यौन शोषण मामले में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को पंचकूला की विशेष सीबीआइ कोर्ट ने दोषी करार दिया है। 15 साल पुराने इस मामले में डेरा प्रमुख के दोषी करार दिए जाने का ऐलान होते ही उनके समर्थक हिंसा पर उतारू हो गए हैं। गुस्साए समर्थकों पर काबू पाना पुलिस-प्रशासन और सेना के लिए बड़ी चुनौती साबित हो सकता है। इस मामले में सजा का ऐलान 28 अगस्त को होगा। 

हिंसा की घटनाएं दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद में भी हुईं, जहां कथित तौर पर डेरा समर्थकों ने खाली बसों और ट्रेन के डिब्बों  में आग लगा दी। हरियाणा व दिल्ली के कई इलाकों में धारा 144 लगा दी गई है। उत्तराखंड के नैनीताल में भी धारा 144 लागू कर दी गई है। यूपी के बागपत व गाजियाबाद में शनिवार को एहतियातन स्कूल बंद कर दिए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को एक ट्वीट में हिंसा की निंदा करते हुए कहा था कि कानून-व्यवस्था पर करीब से नजर रखी जा रही है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Haryana government, suspended, Deputy Commissioner of Police, Panchkula
OUTLOOK 26 August, 2017
Advertisement