Advertisement
06 October 2015

अशोक वाजपेयी ने भी साहित्य अकादमी पुरस्कार लौटाया

दादरी के गांव में गोमांस खाने की अफवाह पर एक व्‍यक्ति को पीट-पीट कर मारने की घटना और पिछले एक साल से बढ़ रही कट्टरता के विरोध में प्रसिद्ध साहित्‍यकार अशोक वाजपेयी ने भी साहित्‍य अकादमी सम्‍मान वापस करने का ऐलान किया है। टीवी चैनल एनडीटीवी से बातचीत में वाजपेयी ने देश में बढ़ती अहसनशीलता और दादरी जैसी घटनाओं के विरोध में ये सम्मान लौटाने की बात कही है। इससे पहले प्रसिद्ध लेखिका और जवाहरलाल नेहरू की भांजी नयनतारा सहगल ने भी केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर देश की सांस्कृतिक विविधता कायम न रख पाने का आरोप लगाते हुए अपना साहित्य अकादमी पुरस्कार लौटाने की घोषणा की थी। नयनतारा सहगल को यह प्रतिष्ठित पुरस्कार वर्ष 1986 में उनके अंग्रेजी उपन्यास 'रिच लाइक अस' के लिए दिया गया था। सहगल अपने राजनीतिक विचारों को बेबाक तरीके से व्यक्त करने के लिए जानी जाती हैं। 

 
वाजपेयी ने कहा कि अब समय आ गया है कि लेखकों को कट्टरता के खिलाफ़ एकजुट होकर आवाज उठानी चाहिए। ऐसे संवेदनशील मामले में पीएम नरेंद्र मोदी चुप क्‍यों हैं। पिछले एक साल में कट्टरता बढ़ी है, सरकार को भी अपने गिरेबान में झांकना चाहिए। नयनतारा सहगल ने भी एक वेबसाइट पर ‘अनमेकिंग ऑफ इंडिया’ शीर्षक से जारी एक बयान में उन्होंने दादरी कांड और इससे पहले एमएम कलबुर्गी, नरेंद्र दाभोलकर, गोविंद पनसारे की हत्याओं का जिक्र करते हुए लिखा है कि जो बुद्धिजीवी अंधविश्वास और हिंदुत्व के विकृत रूप पर सवाल करते हैं, उन्हें या तो धमकाया जा रहा है या उनकी हत्या की जा रही है। आज लोगों का खान-पान और जीवनशैली अपने हिसाब से तय करने की कोशिशें की जा रही हैं। ऐसे खतरनाक समय में प्रधानमंत्री की चुप्पी इस बात की ओर इशारा करती है कि वे इन सब पर रोक लगाने में असमर्थ हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: नयनतारा सहगल, साहित्य अकादमी पुरस्कार, अनमेकिंग ऑफ इंडिया, रिच लाइक अस, एकता और सांस्कृतिक विविधता, Nayantara Sahgal, Sahitya Akadami Award, Unmaking Of India, Reach Like Us, intolerance, Unity and Multiculturalism
OUTLOOK 06 October, 2015
Advertisement