Advertisement
11 November 2016

पर्रिकर ने दिए संकेत, परमाणु हमले करने में पीछे नहीं रहेगा भारत

google

परमाणु हथियारों के पहले इस्तेमाल नहीं करने संबंधी नीति पर पर्रिकर के इस बयान के बाद विरोधियों को सरकार पर हमला करने का मौका मिल गया है। रक्षा मंत्री पर्रिकर ने हालांकि यह भी कहा है कि यह उनकी निजी राय है। पर्रिकर ने बयान में साफ कहा कि भारत को परमाणु हमले के पहले इस्तेमाल करने वाली नीति से नहीं बंधना चाहिए। बयान का यह मतलब है कि अगर आवश्‍यकता पड़े तो भारत को परमाणु हथियार का पहले पहल इस्‍तेमाल करने में जरा भी नहीं हिचकिचाना चाहिए।

पर्रिकर ने कहा ‘देश में बहुत सारे लोग पहले परमाणु हथियार इस्तेमाल नहीं करने संबंधी नीति के बारे में कहते हैं लेकिन मुझे इस मामले में अपने आपको क्यों बांधना चाहिए? मैं तो कहता हूं कि हम एक जिम्मेदार परमाणु शक्ति संपन्न राष्ट्र हैं और मैं इसका गैर जिम्मेदाराना ढंग से इस्तेनमाल नहीं करुंगा। ये मेरी सोच है’।

हालांकि मनोहर पर्रिकर ने इसके साथ ही जोर देकर कहा कि उनके इस बयान से ये मतलब नहीं निकालना चाहिए कि सरकार ने अपनी परमाणु नीति बदल दी है। कांग्रेस ने ट्वीट कर के पर्रिकर के बयान की निंदा की है।

Advertisement

बाद में मामले को तूल पकड़ता देख रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि इसको रक्षा मंत्री के आधिकारिक बयान के बजाय निजी राय के रूप में देखा जाना चाहिए। रक्षा मंत्री ने एक पुस्‍तक विमोचन कार्यक्रम के दौरान यह बात कही। कार्यक्रम में रक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि कुछ चैनल अब यह फ्लैश चलाने लगें है कि भारत की परमाणु नीति बदल गई लेकिन ऐसा नहीं है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: रक्षा मंत्री, पर्रिकर, परमाणु हमला, पाकिस्‍तान, इस्‍तेमाल नीति, atomic attack, defence minister, first use
OUTLOOK 11 November, 2016
Advertisement