Advertisement
22 January 2018

भारत के 1 फीसदी अमीरों के पास देश के 73 फीसदी लोगों के बराबर पैसा: सर्वे

हाल में हुए एक नए सर्वेक्षण ने हमारे देश में आय असमानता की चिंताजनक तस्वीर पेश की है। सर्वेक्षण के मुताबिक, भारत के 1 प्रतिशत अमीरों के पास देश के 73 प्रतिशत लोगों के बराबर पैसा है। साथ ही भारत के अमीरों की संपत्ति में एक प्रतिशत का इजाफा हुआ है और वह 20.9 लाख करोड़ तक पहुंच गई है। ये रकम केंद्र सरकार के पिछले साल (2017-18) पेश हुए आम बजट के बराबर हैं।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, इंटरनेशनल राइट्स ग्रुप ऑक्सफैम ने 'रिवार्ड वर्क, नॉट वैल्थ' के नाम से रिपोर्ट जारी की है। ये देश में बढ़ती आय की असमानता की स्थिति बयां करती है।

'रिवार्ड वर्क, नॉट वेल्थ' रिपोर्ट में बताया गया है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था ने अमीर अभिजात वर्ग को अकूत धन इकट्ठा करने में सक्षम बना दिया है, जबकि सैकड़ों लोग गरीबी के वेतन पर बने रहने के लिए संघर्ष करते हैं।

Advertisement

रिपोर्ट के मुताबिक, "2017 में हर दो दिनों में एक की दर से अरबपतियों की संख्या में अभूतपूर्व वृद्धि देखी गई। अरबपतियों की संपत्ति 2010 से 13 प्रतिशत की औसत से बढ़ी है- जो सामान्य श्रमिकों की मजदूरी से छह गुना तेज है, जबकि यह केवल 2 प्रतिशत की वार्षिक औसत से बढ़ी है।"

रिपोर्ट में 67% भारतीयों को देश की सबसे गरीब आबादी बताया गया है। साथ ही कहा गया है कि भारत में ग्रामीण इलाकों में काम कर रहे लोगों को टॉप एग्जीक्यूटिव की सैलरी तक पहुंचने के लिए 941 साल लगेंगे। वहीं अमेरिका में एक सीईओ एक दिन में जितना कमाता है, एक सामान्य वर्कर को कमाने में एक साल लगते हैं।

बता दें कि ऑक्सफैम के ग्लोबल सर्वे में 10 देशों के 1 लाख 20 हजार लोगों को शामिल किया गया।

ऑक्सफैम का कहना है कि सर्वे में हिस्सा लेने वाले करीब दो तिहाई लोग सोचते हैं कि अमीर और गरीब के बीच की खाई को जल्द पाटना जरूरी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India, richest, 1% corner, 73% of wealth generation Survey, 'Reward Work, Not Wealth'
OUTLOOK 22 January, 2018
Advertisement