Advertisement
31 August 2015

आरक्षण के लिए जाटों की हुंकार, आंदोलन की धमकी

जाट समुदाय के नेताओं ने रविवार को बागपत के बामनौली गांव में जाट आरक्षण बचाओ महारैली में ऐलान किया कि यदि जाटों को आरक्षण नहीं दिया गया तो वे देश भर में चक्का जाम कर देंगे। आंदोलन के मुख्य संयोजक धर्मवीर चौधरी ने कहा है कि यदि जाट समुदाय को आरक्षण नहीं मिलता तो वे रेल और सडक यातायात ही नहीं हवाई यातायात तक रोक देंगे। उन्होंने कहा कि जल्दी ही उत्तर प्रदेश के साथ ही देश भर से लाखों की संख्या में जाट दिल्ली में डेरा डाल देंगे और दबाव बनाने के लिए दिल्ली की बिजली, पानी और सब्जी की आपूर्ति बंद कर दी जाएगी।

उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार द्वारा कमजोर पैरवी के कारण ही उच्चतम न्यायालय में जाटो को नौ राज्यों में दिए गए आरक्षण को निरस्त कर दिया, जिससे समुदाय को बहुत नुकसान उठाना पड़ा। 

इस मौके पर चौरासी खाप मुखिया चौधरी सुरेंद्र सिंह ने कहा कि किसी भी कीमत पर जाट आरक्षण लेकर ही रहेंगे जबकि पूर्व सांसद हरेंद्र मलिक ने कहा कि आरक्षण की लड़ाई खेत खलिहान से लेकर संसद तक लड़ी जाएगी।

Advertisement

रैली में उत्तर प्रदेश के साथ ही हरियाणा, राजस्थान, पंजाब और दिल्ली के जाट बडी संख्या में उपस्थित थे। रैली ने यह निर्णय भी लिया है कि पटेल उनके आंदोलन में सहयोग करेंगे तो जाट समुदाय भी पटेल समुदाय के आंदोलन में उनका साथ देगा। 

गौरतलब है कि हार्दिक पटेल ने कल दिल्ली में कहा था कि सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में पटेलों को आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलन का विस्तार दूसरे राज्यों में भी किया जाएगा और इसमें जाट व गुर्जरों जैसी जातियों को शामिल किया जाएगा। हार्दिक ने कहा, गुजरात में जो हुआ, उसे हम राष्टीय स्तर पर ले जाना चाहते हैं और करीब 12 राज्यों के लोग हमारे संपर्क में हैं।

 

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: जाट, समुदाय, आरक्षण, रैली, आंदोलन, हार्दिक पटेल
OUTLOOK 31 August, 2015
Advertisement