Advertisement
23 July 2016

कश्मीर: घाटी के चार जिलों से कर्फ्यू हटा, राजनाथ पहुंचे श्रीनगर

गूगल

पिछले 9 जुलाई से अशांत कश्मीर घाटी के हालात में सुधार को देखते हुए शनिवार को बांदीपोरा, बारामूला, बडगाम और गांदरबल जिलों के साथ श्रीनगर शहर के कुछ हिस्सों से कर्फ्यू हटा लिया गया है। राज्य के एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि जिन इलाकों से कर्फ्यू हटाया गया है, वहां सीआरपीसी की धारा 144 के तहत चार या उससे अधिक लोगों के एकत्रित होने पर प्रतिबंध लागू है। पुलिस ने बताया कि घाटी के अनंतनाग, कुलगाम, कुपवाड़ा, पुलवामा और शोपियां जिलों के अलावा श्रीनगर के आठ पुलिस थानों में कर्फ्यू अब भी लागू है। पिछले कुछ दिनों से घाटी में स्थिति शांतिपूर्ण रही है।

घाटी की स्थिति की समीक्षा के लिए केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह दो दिनों के दौरे पर आज श्रीनगर पहुंचे। यहा पहुंचने के तुरंत बाद सिंह ने राज्य के अधिकारियों के साथ बैठक की और सिविल सोसायटी एवं राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ मिले। गृह मंत्री का आज ही व्यापार जगत के सदस्यों से भी मिलने का कार्यक्रम है। सूत्रों ने बताया कि रविवार को दिल्ली के लिए रवाना होने से पहले उन्हें कुछ और बैठकों में हिस्सा लेना है।

हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी बुरहान वानी के सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे जाने के एक दिन बाद नौ जुलाई से कश्मीर में सामान्य जनजीवन प्रभावित रहा है। जुमे की नमाज के बाद प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच कल फिर से झड़प हो गई थी, जिसमें एक युवक की जान चली गई। वानी के मारे जाने के बाद प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच हुई हिंसक झड़पों में अब तक 45 लोग अपनी जान गंवा चुके है और 3400 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: जम्मू कश्मीर, कश्मीर घाटी, श्रीनगर, कर्फ्यू, हिज्बुल मुजाहिदीन, बुरहान वानी, केन्द्रीय गृह मंत्री, राजनाथ सिंह, बांदीपोरा, बारामूला, बडगाम, गांदरबल, Jammu Kashmir, Kashmir Valley, Shrinagar, Curfew, Hizbul Mujahideen, Burhaan Wani, Central Home Minister, Rajnath Singh,
OUTLOOK 23 July, 2016
Advertisement