Advertisement
24 January 2021

किसान आंदोलन: ट्रैक्टर रैली पर संशय बरकरार, रूट को लेकर अटका मामला

नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन दो महीने से जारी है । किसान लगातार कानूनों को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। इस बीच 26 जनवरी को दिल्ली में किसानों की ट्रैक्टर रैली पर संशय की स्थिति बन गई है। किसानों ने कहा है कि उन्हें दिल्ली में ट्रैक्टर रैली की इजाजत मिल गई है, जबकि दिल्ली पुलिस कह रही है कि अभी ट्रैक्टर रैली की मंजूरी नहीं दी गई है। दरअसल रुट को लेकर अभी तक स्थिति साफ नहीं हो पाई है।

गाज़ीपुर बॉर्डर(दिल्ली-यूपी) आंदोलन स्थल पर सीसीटीवी लगाने की सूचना है। यहां एक प्रदर्शनकारी ने बताया, "गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर परेड की जाने वाली है। कुछ घटनाएं भी हुई हैं। उसी के मद्देनज़र गाज़ीपुर का पूरा आंदोलन स्थल सीसीटीवी की नज़र में रहेगा, 500 वॉलंटियर भी तैनात किए गए हैं।"

इससे पहले किसान नेता दर्शन पाल ने कहा कि अब हम दिल्ली में ट्रैक्टर परेड निकालेंगे। पुलिस अब हमें नहीं रोकेगी। उन्होंने कहा कि हम अलग-अलग पांच रूटों से अपनी परेड निकालेंगे। परेड शांतिपूर्वक होगी। भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत समेत सभी किसान नेताओं ने कहा कि 26 जनवरी को ट्रैक्टर रैली योजना के अनुरूप निकाली जाएगी और किसान यूनियनों ने पुलिस से कहा है कि इस दौरान शांति बनाए रखने की जिम्मेदारी सरकार की है। योगेंद्र यादव ने कहा कि 26 जनवरी को किसान गणतंत्र दिवस परेड निकालेंगे। बैरिकेड्स खुले रहेंगे और दिल्ली में दाखिल होंगे। रूट को लेकर किसानों और दिल्ली पुलिस में सहमति बन गई है।

Advertisement

दिल्ली में ट्रैक्टर परेड को लेकर पुलिस ने कहा कि ''किसानों ने अभी तक हमें कोई लिखित रूट नहीं दिया है। लिखित रूट आएगा उसके बाद बताएंगे।''

बता दें कि दिल्ली में 26 जनवरी को ट्रैक्टर रैली निकालने पर किसान अड़े हुए थे लेकिन दिल्ली पुलिस उन्हें रैली निकालने से रोकने की कोशिश कर रही थी। सुप्रीम कोर्ट में भी किसान आंदोलन के मामले में सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा था कि इस पर फैसला पुलिस को लेना होगा।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: 26 जनवरी, गणतंत्र दिवस, किसान आंदोलन, कृषि कानून, ट्रैक्टर रैली, Farmers tractor rally, 26 January, Farmers movement, Farm laws
OUTLOOK 24 January, 2021
Advertisement