Advertisement
26 August 2020

NEET और JEE Exam की तारीख आगे बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्रियों को सुप्रीम कोर्ट जाना चाहिए: ममता बनर्जी

नीट और जेईई भर्ती परीक्षाओं को स्थगित कराने की मांग लगातार तेज होती जा रही है। अब इस मामले में कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों के बीच चर्चा हो रही है। लिहाजा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सुझाव दिया है कि परीक्षा की तारीख आगे बढ़ाने की मांग के साथ मुख्यमंत्रियों को सुप्रीम कोर्ट का रुख करना चाहिए।

दरअसल कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बुधवार को राज्यों के जीएसटी मुआवजे समेत नीट और जेईई परीक्षाओं को लेकर कांग्रेस शासित राज्यों सहित तीन अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक बुलाई थी, जिसमें ममता बनर्जी ने यह सुझाव दिया है।

मुख्यमंत्रियों की इस वर्चुअल बैठक में ममता बनर्जी ने कहा, 'सुप्रीम कोर्ट चलते हैं। इस मुद्दे पर बात करते हैं। यह छात्रों के लिए मानसिक प्रताड़ना है। मैंने किसी लोकतांत्रिक देश में इतनी उद्दंडता नहीं देखी है। स्थिति बहुत गंभीर है। हमें बच्चों के लिए आवाज उठानी ही होगी।'

Advertisement

उन्होंने कहा कि लाखों की संख्या में छात्र हैं और लॉकडाउन के चलते ट्रांसपोर्ट तक की सुविधा नहीं है। ममता बनर्जी ने बताया कि मैंने परीक्षाओं  को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कई पत्र लिखे हैं और कहा है कि जब छात्र परेशान हैं तो ऐसी स्थिति में केंद्र सरकार सुप्रीम कोर्ट में अपील कर रिव्यू की मांग कर सकती है।

बता दें कि ममता बनर्जी इस मामले पर छात्रों के पक्ष खड़ी दिखाई दे रही हैं। उन्होंने इससे पहले भी जेईई और नीट को कोरोना संकट के मद्देनजर आगे टालने की अपील की थी। अपने ट्वीट में उन्होंने शिक्षा मंत्रालय को टैग करते हुए कहा था कि खतरे का आकलन करें और स्थिति के फिर से अनुकूल होने तक इन परीक्षाओं को स्थगित कर दें। यह हमारा कर्तव्य है कि हम अपने सभी छात्रों के लिए एक सुरक्षित माहौल सुनिश्चित करें।'

गौरतलब है कि सोनिया गांधी बुधवार को जीएसटी मुआवजे और परीक्षाएं स्थगित कराने सहित कई मुद्दों पर गैर भाजपा शासित राज्यों के साथ बैठक कर रही हैं। इस बैठक में ममता बनर्जी, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भाग लिया है।

वहीं मेडिकल और इंजीनियरिंग संस्थाओं में प्रवेश के लिए होने वाली इन प्रवेश परीक्षाओं के होने में एक माह से भी कम समय बचा है। सुप्रीम कोर्ट की स्वीकृति के बाद देश में परीक्षाएं कराने की तैयारियां चल रही हैं। हालांकि, इसका जबरदस्त विरोध देखने को मिल रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Opposition meet, Mamata Banerjee, Supreme Court, postpone JEE NEET, JEE NEET, नीट और जेईई, सुप्रीम कोर्ट, ममता बनर्जी, सोनिया गांधी, JEE-NEET Exams 2020, mamata banerjee over JEE NEET exams, sonia gandhi meeting, National Eligibility cum Entrance Test, JEE Joint
OUTLOOK 26 August, 2020
Advertisement