Advertisement
27 May 2015

बीफ वाले बयान से पलटे रिजिजू

पीटीआाइ

केंद्रीय मंत्री बनने के बाद पहली बार मिजोरम की दो दिवसीय यात्रा पर आए रिजिजू ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा था कि वैसे राज्य जहां हिंदू बहुसंख्यक हैं वहां गो हत्या पर प्रतिबंध लगाने के लिए कानून बना सकते हैं लेकिन पूर्वोत्तर राज्यों पर इसे थोपा नहीं जा सकता, जहां बहुसंख्य लोग गोमांस खाते हैं। उन्होंने बीफ खाने वालों के पाकिस्‍तान जाने संबंधी मुख्‍तार अब्‍बास नकवी के हालिया बयान को अस्‍वीकार्य बताया। हालांकि, रिजिजू ने कहा कि नकवी अपनी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का इस्तेमाल कर रहे थे।

 

क्‍या कहा था रिजिजू ने 

Advertisement

मंगलवार शाम मीडिया में आई खबरों के अनुसार, मिजोरम की राजधानी में पत्रकार वार्ता के दौरान एक सवाल के जवाब में रिजिजू ने कहा था कि  "मैं बीफ खाता हूं, मैं अरुणाचल प्रदेश से हूं, क्या कोई मुझे रोक सकता है? इसलिए हमें दूसरों की आदतों के प्रति भावनात्मक नहीं होना चाहिए।" हालांकि, बाद में रिजिजू ने कहा कि उनके बयान को मीडिया ने गलत तरीके से पेश किया। 

 

क्‍या थे नकवी के बोल 

पिछले हफ्ते अल्पसंख्यक मामलों के राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बीजेपी शासित दो राज्यों- महाराष्ट्र और हरियाणा में गोहत्या और बीफ पर प्रतिबंध लगाने के फैसले का बचाव किया था। एक निजी चैनल द्वारा आयोजित कार्यक्रम में नकवी ने कहा था, यह घाटे या फायदे का मुद्दा नहीं है। यह आस्था और विश्वास का मुद्दा है। यह हिन्दुओं के लिए एक भावनात्मक मुद्दा है। जो बीफ के बिना नहीं रह सकते, वह पाकिस्तान या अरब देशों अथवा दुनिया के उन हिस्सों में जा सकते हैं, जहां यह उपलब्ध है। 

 

गलत तरीके से पेश हुआ बयान- रिजिजू 

बीफ पर बयान के तूल पकड़ने के बाद गृह राज्‍यमंत्री किरन रिजिजू ने कहा है कि मीडिया में उनकी बात को गलत तरीके से पेश किया है। जब सामाजिक कार्यकर्ताओं और पत्रकारों ने उनसे पूछा कि क्‍या वे बीफ खाने के लिए पाकिस्‍तान जाएंगे। तब उन्‍होंने कहा कि भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश और खानपान की आदत को प्रतिबंधित नहीं किया जा सकता। लेकिन हिंदु बहुल राज्‍यों में हिंदु आस्‍था और भावनाओं का सम्‍मान किया जाना चाहिए। 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: गो हत्या, किरण रिजिजू, अल्पसंख्यक मामला, मुख्तार अब्बास नकवी, नकवी का बयान, हिंदू संस्कृति, Cow slaughter, Kiran Rijiju, minority case, Mukhtar Abbas Naqvi, Naqvi 's statement, Hindu culture
OUTLOOK 27 May, 2015
Advertisement