Advertisement
26 December 2015

एयर इंडिया: 90 मिनट से पहले मांसाहारी खाना नहीं

आउटलुक

एयरलाइन ने एक सर्कुलर में कहा कि एअर इंडिया अब तक अपने विमानों में सैंडविच (शाकाहारी और मांसाहारी दोनों) और केक परोसता था, लेकिन एक जनवरी 2016 से इन्हें बंद कर दिया जाएगा और इनकी जगह अन्य शाकाहारी गर्म भोजन परोसा जाएगा। पिछले सप्ताह जारी सर्कुलर में कहा गया, एक जनवरी 2016 से 61 और 90 मिनट तक की दूरी की यात्रा के दौरान घरेलू क्षेत्र के सभी विमानों में इकॉनमी क्लास के यात्रियों को हर तरह का भारतीय शाकाहारी गर्म भोजन परोसे जाने का फैसला किया गया है। अधिकतर गैर मेट्रो मार्ग पर उड़ान भरने वाले विमानों को ही इस श्रेणी में रखा गया है। एअर इंडिया ने इस कदम का बचाव करते हुए कहा है कि उसने अपने भोजन स्तर में सुधार किया है। एयरलाइन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, हमने तो अपने भोजन के स्तर में सुधार किया है। अब तक हमलोग केवल सैंडविच और केक परोसते थे लेकिन अब इनकी जगह गर्म भोजन ने ले ली है। उन्होंने कहा कि विमान पर सवार 150 यात्रियों की सेवा में मौजूद महज दो चालक सदस्यों को इतने कम समय में कभी कभी यात्रियों को उनकी पसंद के मुताबिक चीजें मुहैया कराने में दिक्कत आती है।

विशेषज्ञों ने फैसले को एकतरफा बताया

बहरहाल, यातायात उद्योग के विशेषज्ञ रज्जी राय के मुताबिक, सरकार के स्वामित्व वाले एयरलाइन को मेन्यु में कोई भी तब्दीली लाने से पहले एक यात्री सर्वेक्षण करना चाहिए, जो उद्योग की कार्यप्रणाली रही है। उन्होंने कहा, एयरलाइन की दुनिया में इस तरह के फैसले से पहले उपभोक्ताओं का सर्वेक्षण किया जाता है। दुर्भाग्य से एअर इंडिया इस तरह की कार्यप्रणाली से दूर ही रहा है। गैर मेट्रो मार्ग के विमानों में मांसाहारी भोजन नहीं परोसने का फैसला एकतरफा है।

Advertisement

 

फैसले पर उमर ने उठाया सवाल

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने एअर इंडिया के इस फैसले पर आज सवाल उठाया। उमर ने ट्विटर पर लिखा,  मेरी गुजारिश है कि बताईए ऐसा क्यों? इस फैसले के पीछे छिपे तर्क को ढूंढने की मैं बहुत कोशिश कर रहा हूं लेकिन अब तक जवाब ही तलाश रहा हूं। उमर के रीट्वीट में यह बताया गया है कि एक घंटा और 90 मिनट की यात्रा के दौरान एअर इंडिया के घरेलू विमानों में इकॉनमी क्लास के यात्रियों को केवल शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा।

 

पिछले महीने 16.2 फीसदी मार्केट शेयर के साथ एअर इंडिया में 11.8 लाख यात्रियों ने यात्रा की। बयान में एअर इंडिया ने कहा कि मौजूदा समय में वह 61 से 90 मिनट की दूरी की यात्रा के दौरान विमानों में ठंडा शाकाहारी नाश्ता मुहैया कराता है। लेकिन अब इतने समय की दूरी की यात्रा के दौरान यात्रियों को बिल्कुल गर्म शाकाहारी भोजन दिया जाएगा। एयरलाइन के अनुसार, भोजन परोसे जाने के बाद यात्रियों की प्रतिक्रिया भी ली जाएगी। वहीं यात्रा का समय 90 मिनट से अधिक होने पर शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के भोजन का विकल्प मौजूद होगा।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: सरकारी एयरलाइन, एयर इंडिया, घरेलू उड़ान, मांसाहारी भोजन, इकॉनमी क्लास, राष्ट्रीय विमान सेवा, मेन्यु, यातायात उद्योग, विशेषज्ञ, रज्जी राय, जम्मू कश्मीर, पूर्व मुख्यमंत्री, उमर अब्दुल्ला, Govt. Airlines, Air India, Domestic Flights, Non Veg, Economic Class, Menu, Experts
OUTLOOK 26 December, 2015
Advertisement