Advertisement
21 May 2016

उस्मानाबाद में खतरनाक तरीके से गिरा लिंगानुपात

गूगल

कलेक्टर प्रशांत नरानवारे ने आज यहां बताया कि उनकी अगुवाई में पीसीपीएनडीटी अधिनियम कार्य बल समिति का गठन किया गया है जिसने एक अप्रैल 2015 से 31 मार्च 2016 के बीच 618 गांवों में लिंगानुपात से जुड़े आंकड़े संग्रहित किए। आधिकारिक आंकड़ों के हवाले से उन्होंने बताया कि जिले में आठ तालुकों में से कलांब, तुलजापुर, परांदा और वाशी में लिंगानुपात में काफी गिरावट दर्ज की गयी।

 

कलेक्टर ने बताया कि कलाम्ब में जहां एक हजार लड़कों पर लड़कियों की संख्या 791 थी वहीं वाशी में यह 848, तुलजापुर में 875 और परांदा में 896 थी। उन्होंने बताया कि सवर्ेक्षण के दायरे में आए 618 जिलों में से 391 में लिंगानुपात सबसे कम है। इन गांवों की पंचायतें अब अपने परिसरों में लिंगानुपात का चार्ट लगाने लगी हैं। 800 से नीचे लिंगानुपात वाली पंचायतों को रेड कार्ड दिया जा रहा है।

Advertisement

 

उन्होंने बताया कि लोगों में जागरूकता लाने के लिए कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है और सोनोग्राफी सेंटरों पर छापेमारी जारी है। यहां यह उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री डा दीपक सावंत उस्मानाबाद जिले के संरक्षक मंत्री हैं लेकिन इस मामले पर प्रतिक्रिया जानने के लिए उनसे संपर्क नहीं हो सका।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: उस्मानाबाद, लिंगानुपात, सोनोग्राफी, दीपक सावंत
OUTLOOK 21 May, 2016
Advertisement