Advertisement
14 August 2017

पनामा पेपर्स: IT के निशाने पर अमिताभ बच्चन समेत अन्य हस्तियां, सबूत के लिए अधिकारी ब्रिटेन रवाना

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, आयकर विभाग ने पनामा पेपर्स लीक में जिन लोगों के नाम सामने आए थे उनके बारे में जानकारी हासिल करने के लिए एक उच्च स्तर के अधिकारी को ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड रवाना किया है। आयकर विभाग ने पनामा पेपर्स से जुड़े 33 लोगों के खिलाफ मुकदमें दर्ज किए हैं और अन्य के खिलाफ जांच शुरू की है।

बता दें कि पनामा पेपर लीक मामले में पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने पीएम नवाज शरीफ को दोषी करार दिया था। इसके साथ ही कोर्ट ने शरीफ के खिलाफ मामला दर्ज करने और शरीफ को पीएम पद के लिए अयोग्य ठहराने का भी आदेश दिया था। इस मामले में पाकिस्तान की ओर से की गई कार्रवाई के बाद भारत में आयकर विभाग की काफी आलोचना की गई, जिसके बाद विभाग ने यह कदम उठाया है। 

 

Advertisement

आयकर विभाग ने पनामा पेपर्स में आए 33 नामों के खिलाफ मुकदमा दायर किया है और बाकी लोगों के खिलाफ जांच जारी है। रिपोर्ट के मुताबिक एक अधिकारी ने कहा कि जांच में कोई ढिलाई नहीं होगी। हम युद्धस्तर पर दूसरे देशों से जानकारी जुटाने में लगे हैं। अमिताभ बच्चन को लेकर अधिकारी ने कहा कि बच्चन ने कहा था कि पनामा पेपर्स में बताए गए किसी फर्म के मालिक वह नहीं है। ऐसे में हम यूं ही जांच शुरू नहीं कर सकते। हमें और जानकारी जुटानी होगी।

अधिकारी ने आगे बताया कि हमने सीबीडीटी के एक अधिकारी को ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड भेजा है ताकि इस मामले मे ज्यादा जानकारी जुटाई जा सके। हम और भी कई देशों से जानकारी जुटाने की कोशिश में हैं। उसके बाद हम आकलन कर देखेंगे कि कोई उल्लंघन हुआ है या नहीं।  

गौरतलब है कि पनामा पेपर्स में अमिताभ और उनकी बहू ऐश्वर्या राय बच्चन का नाम भी सामने आया था। दस्‍तावेजों में पाया गया था कि टैक्‍स हैवन देशों में बनाई गई कंपनियों में एश्‍वर्या राय और अमिताभ बच्‍चन डायरेक्‍टर के तौर पर जुड़े थे। हालांकि, अमिताभ इन आरोपों से इनकार कर चुके हैं। उनका दावा है कि वह कभी इस प्रकार की कंपनियों में डायरेक्‍टर नहीं रहे, उनके नाम का गलत इस्‍तेमाल किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Panama case, IT lens, Amitabh Bachchan, and others
OUTLOOK 14 August, 2017
Advertisement