Advertisement
10 April 2016

एनआईटी श्रीनगर में लौटी शांति, अनुपम खेर को हवाई अड्डे पर रोका गया

google

एनआईटी श्रीनगर के छात्रों के बीच क्रिकेट मैच को लेकर 10 दिन पहले पैदा हुए तनाव के बाद परिसर में जारी गतिरोध अब खत्म होता नजर रहा है। आने-जाने में ढिलाई और त्यौहार मनाने जैसी दूसरे राज्य के छात्रों की कई मांगें प्रशासन द्वारा पूरी कर दिए जाने के बाद परिसर में शांति बहाल हो गई है। हालांकि, एनआईटी को कश्मीर से बाहर स्थानांतरित करने की छात्रों की मांग खारिज कर दी गई है। इस बीच संस्थान परिसर जाने के लिए श्रीनगर पहुंचे अभिनेता अनुपम खेर को हवाईअड्डे पर जम्मू-कश्मीर पुलिस ने रोक दिया और उन्हें एनआईटी परिसर जाने की मंजूरी नहीं दी। एक पुलिस अधिकारी ने कहा, उन्हें हवाईअड्डे पर रोक दिया गया और एनआईटी नहीं जाने दिया गया। विधि व्यवस्था संबंधी समस्याएं पैदा होने की आशंकाओं को देखते हुए खेर से दिल्ली लौटने को कहा गया है।

 

एनआईटी श्रीनगर के रजिस्ट्रार फैयाज अहमद मीर ने बताया, हमने मानव संसाधन विकास मंत्रालय की टीम और एनआईटी श्रीनगर के संचालक मंडल के साथ छात्रों की मुलाकात के दौरान की गई मांगों में से कई को कार्यान्वित करने को आज औपचारिक आदेश दे दिए हैं। मीर ने कहा कि मानी गई मांगों में छात्रों के आवागमन के लिए पास प्रणाली को खत्म करना शामिल है जिसे छात्रों ने प्रतिबंध लगाने वाला करार दिया था।छात्राओं की शिकायत थी कि हॉस्टलों में उनके आने-जाने के समय को लेकर प्रतिबंध हैं। मीर ने कहा कि पास प्रणाली को तत्काल हटाने का फैसला किया गया है। एनआईटी प्रशासन ने यह भी फैसला किया कि परिसर में कोई त्यौहार मनाने के लिए छात्रों को किसी तरह की इजाजत की जरूरत नहीं होगी। एनआईटी प्रशासन ने मेस, साफ-सफाई, गीजर, प्रयोगशालाओं में सामान की कमी, क्लासरूम, स्टाफ का दुर्व्यवहार और उत्तर-पुस्तिकाओं की जांच में कथित भेदभाव जैसी अन्य शिकायतों पर भी तवज्जो दी है जिन्हें छात्रों ने मंत्रालय की टीम के समक्ष उठाया था। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अनुसार एनआईटी को श्रीनगर से बाहर स्थानांतरित करने की मांग नहीं मानी जा सकती। इस बीच, रविवार की सुबह परिसर शांत रहा। मीर ने बताया कि कल रात दूसरे राज्यों के तकरीबन 100-150 छात्र जुलूस में घूमे। उन्होंने कहा, कल रात उन्होंने थोड़ी देर के लिए अपना प्रदर्शन किया, लेकिन आज सुबह से शांति है। हम उम्मीद करते हैं कि हालात जल्द से जल्द सामान्य हो जाएं।

Advertisement

 

वहीं अभिनेता अनुपम खेर रविवार सुबह श्रीनगर हवाईअड्डा पहुंचे। उनकी छात्रों को नैतिक समर्थन देने के लिए एनआईटी का दौरा करने की योजना थी। खेर ने सुबह ट्विटर पर लिखा, श्रीनगर पहुंच गया। कश्मीर घर से बाहर घर है। इसके बाद खेर ने ट्वीट किया, जम्मू-कश्मीर पुलिस ने मुझसे कहा कि मैं श्रीनगर शहर में प्रवेश नहीं कर सकता। मैंने उनसे आदेश की प्रति दिखाने के लिए कहा। खेर ने कहा कि वह एनआईटी समस्याएं खड़ी करने नहीं बल्कि छात्रों से मिलने जा रहे थे। अगर उन्हें लगता है कि इससे विधि व्यवस्था की समस्या पैदा होगी तो मैं कहना चाहूंगा कि लाखों लोग विश्वविद्यालयों में जाते हैं, वहां कोई भी जा सकता है, वह मुझे क्यों रोक रहे हैं। खेर ने आरोप लगाया कि पुलिस ने उन्हें उनके पैतृक घर या मध्य कश्मीर के गंदरबल जिले में स्थित खीर भवानी मंदिर जाने की भी मंजूरी नहीं दी। उन्होंने कहा, मूल रूप से यह हवाईअड्डे पर कैद की तरह है।

 

टी20 क्रिकेट विश्व कप के सेमीफाइनल मैच में वेस्टइंडीज के हाथों भारत के हारने के बाद एनआईटी परिसर में स्थानीय और बाहरी छात्रों के बीच संघर्ष हो गया था।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: एनआईटी कश्मीर, बाहरी छात्र, संस्थान प्रशासन, अशांत, संस्थान परिसर, शांति बहाल, फिल्म अभिनेता, अनुपम खेर, एनआईटी प्रशासन, श्रीनगर हवाई अड्डा, रजिस्ट्रार, फैयाज अहमद मीर, मानव संसाधन विकास मंत्रालय, संचालक मंडल
OUTLOOK 10 April, 2016
Advertisement