Advertisement
29 October 2021

किसान आंदोलन: टिकरी के बाद गाजीपुर बॉर्डर से पुलिस ने हटाए बैरिकेड, खुलेगा गाजियाबाद-दिल्ली रूट!

एएनआई

दिल्ली की सीमा के नज़दीक गाज़ीपुर बॉर्डर पर किसानों के धरना स्थल पर लगे बैरिकेडिंग को पुलिस द्वारा हटा लिया गया है। बैरिकेड हटने के बाद अब लोगों के लिए गाजिबाद से दिल्ली आने वाला रास्ता खुल जाएगा।

गाजीपुर बॉर्डर से दिल्ली पुलिस के कानून-व्यवस्था के विशेष आयुक्त दीपेंद्र पाठक ने कहा है कि थोड़ी देर में हम बैरिकेडिंग हटा लेंगे। हम प्रदर्शन कर रहे किसानों से बात कर रहे हैं जिससे ये हाई-वे खुले और आम लोगों को सुविधा हो। अभी हम सिर्फ गाजीपुर बॉर्डर से बैरिकेडिंग हटा रहे हैं।

 

Advertisement

एक पुलिस अधिकारी ने बताया, "सरकार की तरफ़ से आदेश है इसलिए हम बैरिकेडिंग हटाकर रास्ता खोल रहे हैं।"

दिल्ली गाज़ीपुर बॉर्डर से डीसीपी ईस्ट प्रियंका कश्यप ने कहा कि बैरिकेडिंग को हटा रहे हैं। एक घंटे के अंदर हम इसे हटा देंगे। हमें आदेश आए हैं इसलिए हम बैरिकेडिंग को हटा रहे हैं। अभी हम हाईवे पर लगे बैरिकेडिंग को हटा रहे हैं।

गाजीपुर में बीकेयू नेता राकेश टिकैत ने कहा कि पीएम ने कहा था कि किसान कहीं भी फसल बेच सकते हैं। अगर सड़कें खुली रहीं तो हम अपनी फसल बेचने के लिए संसद भी जाएंगे। पहले हमारे ट्रैक्टर दिल्ली जाएंगे। हमने रास्ता नहीं रोका है। सड़क जाम करना हमारे विरोध का हिस्सा नहीं है।

पुलिस अधिकारियों और मजदूरों द्वारा गाजीपुर में एनएच9 पर लगे लोहे की कीलों को हटाना शुरू कर दिया है। यहां सैकड़ों विरोध प्रदर्शन, मुख्य रूप से भारतीय किसान संघ (बीकेयू) से संबंधित हैं, जिन्होंने नवंबर 2020 से सड़क पर कब्जा कर रखा है। 

बता दें कि इससे पहले गुरुवार रात को टिकरी बॉर्डर से बैरिकेडिंग हटानी शुरू की गई थी।गौरतलब है की केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली के टिकरी बॉर्डर (दिल्ली -हरियाणा) और गाजीपुर बॉर्डर (दिल्ली-यूपी) पर लगभग एक साल से किसान धरने पर बैठे हुए हैं। इससे यहां पर दिल्ली से बाहर जाने वाले रास्ते बाधित हो रहे हैं। पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी के बाद किसानों ने गाजीपुर बॉर्डर पर दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे की एक लेन खोल दी थी।  

 

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: किसान आंदोलन, गाजीपुर बॉर्डर, किसानों का प्रदर्शन, Farmer's Movement, Ghazipur Border, Farmers' Demonstration
OUTLOOK 29 October, 2021
Advertisement