Advertisement
10 December 2017

बीएचयू में पूछे गए तीन तलाक, हलाला से जुड़े प्रश्न, प्रोफेसर ने दिया ये तर्क

ANI

इन दिनों ‘इतिहास’ की खूब चर्चा हो रही है।  कभी फिल्म पद्मावती पर सवाल उठाए जाते हैं, तो कभी सरकार पर इतिहास से छेड़छाड़ करने और शिक्षा प्रणाली का भगवाकरण किए जाने जैसे गंभीर आरोप लगते हैं।

अब बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में एमए (MA) के इतिहास के पेपर में छात्रों से तीन तलाक, हलाला और अलाउद्दीन खिलजी पर सवाल पूछे गए।

क्या है प्रश्न?

Advertisement

इतिहास के प्रश्न पत्र में परीक्षार्थियों से पूछा गया है कि जिल्ले अल्लाह क्या है? इस्लाम में हलाला क्या है? अलाउद्दीन खिलजी द्वारा नियत की गई गेंहू की क्या कीमत थी?

प्रोफेसर का तर्क

प्रश्न पत्र पर बीएचयू के सहायक प्रोफेसर, राजीव श्रीवास्तव ने कहा कि अगर छात्रों को इस तरह की बातें नहीं सिखाई जाती है और पूछी जाती हैं तो वे इसके बारे में कैसे जान पाएंगे? जब उन्हें मध्यकालीन इतिहास पढ़ाया जाता है तो ये चीजें अपने आप एक हिस्सा बन जाती हैं। इतिहास को विकृत कर दिया गया है, हमें असली इतिहास जानने के लिए उन्हें सिखाने की आवश्यकता है।

सहायक प्रोफेसर के मुताबिक, “एएमयू और जेएनयू  बाल विवाह और सती प्रणाली पर प्रश्न क्यों पूछते हैं? इस्लाम में भी ऐसे दोष हैं, जिन्हें उठाया जाना चाहिए। जब हम इस्लाम के इतिहास को सिखाते हैं तो हमें ऐसी भी चीजें बतानी होगी। संजय लीला भंसाली जैसे लोग छात्रों को इतिहास नहीं सिखाएंगे।”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Questions, Triple Talaq, Halala, Alauddin Khilji, BHU's History paper, MA
OUTLOOK 10 December, 2017
Advertisement