Advertisement
28 November 2015

जीएसटी पर राहुल ने की पार्टी नेताओं से चर्चा

twitter

संसद के मौजूदा सत्र में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) बिल को लेकर संशय बरकरार है। बिल को पास कराने की दिशा में सरकार ने एड़ी चोटी को जोर लगा रखा है। इस बिल को पास कराने में सरकार की सबसे बड़ी चुनौती कांग्रेस का समर्थन हासिल करना है। शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से चाय पर मुलाकात के बाद कांग्रेस के समर्थन का रास्ता थोड़ा साफ होता नजर आ रहा है। एक अंग्रेजी अखबार की वेबसाइट पर छपी खबर के अनुसार मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी की पीएम से मुलाकात के 24 घंटे के अंदर ही शनिवार को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी नेताओं की एक बैठक बुलाकर उनसे जीएसटी बिल पर राय ली है। जानकारी के अनुसार जीएसटी बिल पर पार्टी के स्टैंड पर चर्चा के लिए राहुल गांधी से मुलाकात के दौरान लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे भी मौजूद थे।

 

इससे पहले पीएम की कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्सेव प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद वेंकैया नायडू ने बताया कि सभी इस विधेयक को चाहते हैं। उन्होंने पीएम की सोनिया से मुलाकात के बारे में कहा कि यह एक अच्छी शुरुआत हुई है। जीएसटी बिल पर कांग्रेस के रुख पर उन्होंने बताया कि सोनिया जी ने कहा है कि कुछ बदलावों के साथ सैद्धांतिक रूप से वो बिल का समर्थन करती हैं। उस बैठक में मौजूद वित्त मंत्री अरूण जेटली ने बताया कि जीएसटी बिल पर चर्चा हुई है। मुख्य तौर से कांग्रेस नेताओं ने तीन मुद्दों पर अपनी स्थिति रखी जिसपर सरकार की ओर से उन्हें उन मुद्दों के संबंध में जानकारी दी गई। जेटली ने कहा कि कांग्रेस अपने नेताओं से चर्चा कर सरकार को अपने रूख के बारे में जानकारी देगी।

Advertisement

राहुल गांधी से मल्लिकार्जुन खड़गे के अलावा पार्टी के दूसरे नेताओं ने भी मुलाकात की। माना जा रहा है कि कांग्रेस उपाध्यक्ष आलाकमान के निर्देश पर पार्टी नेताओं की राय जानने की कोशिश कर रहे थे। अगर अटकलों पर भरोसा करें तो चर्चा है कि जीएसटी विधेयक पर सरकार को संभवत: कांग्रेस का साथ मिल सकता है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: जीएसटी, पीएम, नरेंद्र मोदी, कांग्रेस, उपाध्यक्ष, सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, अरुण जेटली, वेंकैया नायडू, मल्लिकार्जुन खड़गे, GST, PM, Narendra Modi, Congress, Vice President, Sonia Gandhi, Manmohan Singh, Arun Jaitley, Venkaiya Naidu, Mallikarjun Khadge
OUTLOOK 28 November, 2015
Advertisement