Advertisement
21 December 2017

PM मोदी के माफी मांगने पर अड़ा विपक्ष, राज्यसभा की कार्यवाही कल 11बजे तक स्थगित

File Photo

संसद के शीतकालीन सत्र में विपक्ष का केंद्र की भाजपा सरकार पर हमला लगातार जारी है। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बारे में पीएम मोदी की कथित टिप्पणी और 2जी घोटाला मामले में सभी आरोपियों को बरी करने के अदालत के फैसले को लेकर सत्ता पक्ष से स्पष्टीकरण की मांग कर रहे कांग्रेस सदस्यों ने आज 2जी घोटाले पर आए फैसले के बाद सदन में जमकर हंगामा किया।

गुरुवार यानी आज आए 2जी घोटाले पर फैसले के बाद विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने राज्यसभा में इस मुद्दे को उठाया। कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने भी फैसले के बाद कहा कि भाजपा और पीएम मोदी ने इस मुद्दे को लेकर गलत माहौल बनाया और अब उन्हें इस मुद्दे पर बात करनी बंद करनी चाहिए। इन दोनों की मामलों पर जारी जोरदार हंगामे के बाद राज्यसभा को 2 बजे तक स्थगित कर दिया गया। 2 बजे के बाद सदन की कार्यवाही दोबारा शुरु होने के बाद भी हंगामा जारी रहा, जिसे देखते हुए सदन की कार्यवाही कल यानी शुक्रवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

 

Advertisement

संसद में जारी है हंगामा

गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनावी नतीजों के बाद राजनीतिक दलों में संसद में घमासान जारी है। संसद के शीतकालीन सत्र में विपक्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को लेकर दिए गए बयान पर माफी मांगने की मांग लेकर अड़ा है। इस मुद्दे पर दोनों सदनों में लगातार हंगामा हो रहा है। राज्यसभा में सभापति वेंकैया नायडू ने विपक्ष को साफ तौर पर कहा कि क्योंकि राज्यसभा में कुछ नहीं हुआ है, इसलिए कोई भी माफी मांगने नहीं जा रहा है।

प्रधानमंत्री से माफी की मांग पर अड़ी कांग्रेस ने इस मुद्दे पर आक्रामक तेवर जारी रखते हुए बुधवार को भी संसद में भारी हंगामा किया। सरकार ने भी विपक्ष की मांग के आगे हथियार नहीं डालने का साफ संदेश दे दिया। वहीं राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने पीएम से माफी को खारिज कर दिया।

 

क्या है विवाद?

गुजरात के पालनपुर में चुनावी सभा में मोदी ने कहा था कि पाकिस्तान राज्य के विधानसभा चुनावों को प्रभावित करने की कोशिश कर रहा है। उन्होंने दावा किया कि कुछ पाकिस्तानी अफसर और मनमोहन सिंह ने 6 दिसंबर को मणिशंकर अय्यर के घर पर डिनर के दौरान एक सीक्रेट मीटिंग की थी।

 

मोदी के बयान पर मनमोहन ने क्या कहा?

ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक वीडियो मैसेज में मनमोहन सिंह ने कहा था, "मैं उन आरोपों से बेहद दुखी और आहत हूं जो किसी और ने नहीं, बल्कि खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगाए हैं। यह बिल्कुल साफ है कि वह गुजरात चुनाव में हार को देखते हुए मायूसी की वजह से ऐसे आरोप लगा रहे हैं। कांग्रेस को अपनी राष्ट्रभक्ति साबित करने की जरूरत नहीं, यह सभी जानते हैं। वह संविधान के दायरे में आने वाले पद को धूमिल करने की अपनी महत्वाकांक्षा की वजह से गलत परंपरा को बढ़ावा दे रहे हैं। मैं उनके आरोपों को खारिज करता हूं। मैंने मणिशंकर अय्यर की ओर से आयोजित किए गए डिनर में गुजरात चुनाव पर चर्चा नहीं की।"

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rajya Sabha, adjourned, till 11 am, tomorrow, sloganeering, opposition
OUTLOOK 21 December, 2017
Advertisement