Advertisement
26 June 2021

इस वजह से लॉक हुआ था रविशंकर प्रसाद का ट्विटर अकाउंट, जानें पूरा मामला

file photo

ट्वीटर ने शुक्रवार को अमेरिका के डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट के उल्लंघन को लेकर केंद्रीय आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद का अकाउंट एक घंटे के लिए बंद कर दिया था। हिन्दुस्तान की खबर के अनुसार केंद्रीय आईटी मंत्री के ट्विटर अकाउंट के खिलाफ म्यूजिक डायरेक्टर ए. आर रहमान का गाना 'मां तुझे सलाम' और सोनी की वजह से यह कार्रवाई की गई थी।

डीएमसीए नोटिस के अनुसार रविशंकर प्रसाद ने 2017 में एक ट्वीट शेयर किया था। जिसमें उन्होंने 1971 के युद्ध की विजय वर्षगांठ के मौके पर भारतीय सेना को श्रद्धांजलि देते हुए ए आर रहमान के गाने वाला एक वीडियो अपलोड किया था। इस वीडियो में चल रहे गाने 'मां तुझे सलाम' का कॉपीराइट सोनी म्यूजिक के पास है।

लुमेन डेटाबेस के अनुसार डीएमसीए संबंधी नोटिस 24 मई 2021 को भेजा गया था, जो 25 जून 2021 को ट्विटर को मिला था। जिसके बाद ट्विटर ने इस पर कार्रवाई की। बताया जा रहा है कि सोनी म्यूजिक ने इस गाने पर कॉपीराइट का दावा किया था और ट्विटर की नजर में इस पोस्ट को कथित रूप से कॉपीराइट नियमों का उल्लंघन माना गया।

Advertisement

बता दें कि शुक्रवार को अकाउंट लॉक होने के बाद कहा था कि ट्विटर की कार्रवाई आईटी के नियमों के खिलाफ है। अकाउंट लॉक करने से पहले मुझे कोई नोटिस नहीं दिया। इससे साबित होता है कि ट्विटर नए नियमों को नहीं मानना चाहता है। अगर ट्विटर नए नियमों का पालन करता तो वो किसी के अकाउंट को मनमाने तरीके से लॉक नहीं करता।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Ravi Shankar Prasads, account, locked, reason, Twitter, information
OUTLOOK 26 June, 2021
Advertisement