Advertisement
10 December 2015

26/11 मुंबई हमला: हेडली ने गुनाह कबूला, बना सरकारी गवाह

twitter

इसी के साथ ही मूंबई हमले के केस के अंतिम नतीजे तक पहुंचने का रास्ता साफ हो गया है। हेडली को 26/11 मुंबई हमलों के 11 मामलों में अभियुक्त बनाया गया है जिसे उसने पेशी के दौरान स्वीकार किया। हेडली ने कहा, मैं इन अपराधों में अपनी भूमिका स्वीकार करता हूं। मैं अदालत में गवाह के तौर पर हाजिर होने के लिए भी तैयार हूं। अगर अदालत मुझे माफी दे तो मैं इस पूरी घटना के संबंध में गवाही देने के लिए तैयार हूं।

इस मामले में सरकारी वकील उज्जवल निकम ने अदालत को बताया है कि हेडली माफी के बदले गवाह बनने के लिए तैयार है। मुंबई हमलों के आरोप में हेडली को अमरीका की एक अदालत पहले ही दोषी करार देकर 35 साल कैद की सजा सुना चुकी है। 26 नवंबर 2008 को मुंबई में हुए आतंकी हमलों में सैंकड़ों लोग मारे गए थे। इस घटना के एक पाकिस्तानी हमलावर अज़मल आमिर कसाब को पकड़ लिया गया था जिसे बाद में फांसी की सजा दे दी गई थी।

 

Advertisement

हेडली ने अमरीकी सुरक्षा एजेंसियों और अदालत के सामने पहले ही स्वीकार किया है कि उसने मुंबई हमलों की योजना के तहत कई बार मुंबई का दौरा किया था। हेडली ने 2006 और 2008 के बीच कथित तौर पर पांच बार भारत का दौरा किया और इस दौरान उसने ताज होटल, ओबरॉय होटल और नरिमन हाउस जैसी जगहों के वीडियो फुटेज बनाए थे। मुंबई के प्रमुख स्थानों की हेडली द्वारा रेकी किए जाने के आधार पर ही 26/11 हमले को दस आतंकवादियों ने अंजाम दिया था।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: मुंबई, आतंकी हमला, डेविड कोलमैन हेडली, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, सरकारी गवाह, सरकारी वकील, उज्ज्वल निकम, वादामाफ गवाह, अजमल आमिर कसाब, अमरीकी सुरक्षा एजेंसी
OUTLOOK 10 December, 2015
Advertisement