Advertisement
24 January 2016

रोहित खुदकुशी: छु्ट्टी पर गए कुलपति लेकिन विरोध तेज

PTI

हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय ने आज जारी एक बयान में कहा, कुलपति छुट्टी पर होंगे। कुलपति की गैरहाजिरी में वरिष्ठ प्रोफेसर विपिन श्रीवास्तव कुलपति के कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे। हालांकि विश्वविद्यालय के बयान में कुलपति के छुट्टी पर जाने की अवधि का उल्लेख नहीं किया गया है। यह घटनाक्रम ऐसे समय में हुआ है जब एक दिन पहले ही आंदोलनकारी छात्रों ने अपनी मांगों पर जोर देने के लिए चलो एचसीयू मार्च का आह्वान किया। छात्रों की मांगों में कुलपति को हटाए जाने की मांग भी शामिल है। 

इस बारे में संपर्क किए जाने पर पोदिले ने छुट्टी पर जाने की पुष्टि की और कहा कि उन पर कोई दबाव नहीं था। उन्होंने कहा, किसी का दबाव नहीं था। अपने विश्वविद्यालय के लिए यह मेरी चिंता है। हम अब इस मुद्दे का समाधान करना चाहते हैं। फिलहाल गतिरोध है और इस गतिरोध को खत्म करने के लिए हमें कुछ व्यवस्था करनी थी जहां मुझे सलाह दी गई कि परिसर से थोड़ा दूर रहिए और किसी को वहां कमान लेनी है। हमारे यहां वरिष्ठ प्रोफेसर को प्रभारी बनाए जाने की व्यवस्था है और यही हमने किया है। यह पूछे जाने पर कि क्या स्थिति सामान्य होने पर वह फिर से प्रभार संभालेंगे तो उन्होंने सकारात्मक जवाब दिया। 

उधर, विश्वविद्यालय प्रशासन के एक धड़े ने श्रीवास्तव को कुलपति का कार्यभार सौंपे जाने के फैसले का विरोध किया और इस कदम पर हैरानी जताई। उसने पोदिले को नहीं हटाए जाने पर निराशा जताई है। एससी-एसटी फैकल्टी फोरम और एससी-एसटी ऑफिसर्स फोरम ने आरोप लगाया कि वह साल 2008 में दलित छात्र सेंथिल की खुदकुशी के मामले में आरोपियों में शामिल हैं। इन दोनों फोरम ने एक साझा बयान में कहा, हम डॉक्टर विपिन श्रीवास्तव के कुलपति का कार्यभार संभालने को लेकर हैरान और निराश हैं। प्रोफेसर श्रीवास्तव 2008 में सेंथिल की खुदकुशी मामले में आरोपी हैं। 

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: दलित छात्र, शोधार्थी, रोहित वेमुला, मौत, विरोध, हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय, कुलपति, अप्पा राव पोदिले, गतिरोध, विपिन श्रीवास्तव, एससी-एसटी फैकल्टी फोरम, एससी-एसटी ऑफिसर्स फोरम
OUTLOOK 24 January, 2016
Advertisement