Advertisement
29 July 2024

यूजीसी-नेट परीक्षा रद्द करने के सरकार के फैसले के खिलाफ याचिका पर सुनवाई नहीं करेगा सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने कथित प्रश्नपत्र लीक के बाद यूजीसी-नेट परीक्षा रद्द करने के सरकार के फैसले को चुनौती देने वाली जनहित याचिका पर विचार करने से सोमवार को मना कर दिया। सुप्रीम कोर्ट का कहना था कि वकील नहीं यहां छात्रों को आना चाहिए। 

हालांकि, मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने कहा कि जनहित याचिका को खारिज करना जनहित याचिका की योग्यता के आधार पर निर्णय नहीं है क्योंकि यह एक वकील द्वारा दायर किया गया था, न कि पीड़ित छात्रों द्वारा।

सीजेआई ने वकील से कहा, "आप (वकील) क्यों आ रहे हैं? छात्रों को खुद यहां आने दें।" उन्होंने कहा, "उपरोक्त जनहित याचिका को अस्वीकार करते समय, हम योग्यता के आधार पर कुछ भी व्यक्त नहीं करते हैं।"

Advertisement

पीठ ने याचिकाकर्ता के रूप में जनहित याचिका दायर करने वाले वकील उज्जवल गौड़ से कुछ कानूनी मामलों पर ध्यान केंद्रित करने और ऐसे मुद्दों को पीड़ित व्यक्तियों के लिए छोड़ने को कहा।

यह याचिका यूजीसी-नेट परीक्षा को रद्द करने के केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी के फैसले के खिलाफ दायर की गई थी, क्योंकि इसकी अखंडता से समझौता होने की जानकारी मिली थी।

मंत्रालय ने 19 जून को यूजीसी-नेट परीक्षा रद्द करने का आदेश दिया था और मामले को जांच के लिए सीबीआई को सौंप दिया था। याचिका में, गौड़ ने यूजीसी-नेट परीक्षा की प्रस्तावित पुन: परीक्षा पर तुरंत रोक लगाने का निर्देश देने की भी मांग की, जब तक कि सीबीआई पेपर लीक के आरोपों की जांच पूरी नहीं कर लेती।

इसमें कहा गया, ""याचिकाकर्ता का दावा है कि केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के हालिया निष्कर्षों को देखते हुए यह निर्णय न केवल मनमाना है, बल्कि अन्यायपूर्ण भी है।"

वकील रोहित पांडे के माध्यम से दायर याचिका में कहा गया है, "सीबीआई की जांच से यह तथ्य सामने आया है कि पेपर लीक का सुझाव देने वाले सबूतों से छेड़छाड़ की गई है, जिससे वह आधार रद्द हो गया है जिस पर पेपर रद्द किया गया था।"

याचिकाकर्ता ने प्रस्तुत किया कि परीक्षा को "अनुचित" रद्द करने से उन उम्मीदवारों के लिए काफी परेशानी, चिंता और संसाधनों का अनावश्यक व्यय हुआ है जिन्होंने इस महत्वपूर्ण परीक्षा के लिए सख्ती से तैयारी की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Supreme court, central government, ugc net exam, paper leak
OUTLOOK 29 July, 2024
Advertisement