Advertisement
27 November 2021

संसद सत्र से दो दिन पहले किसानों का बड़ा फैसला, पार्लियामेंट तक ट्रैक्टर मार्च किया स्थगित; 4 दिसम्बर को होगा फैसला

पीटीआई

सिंघु और टिकरी बॉर्डर पर संयुक्त किसान मोर्चा के नेताओं ने आज हुई बैठक में ट्रैक्टर मार्च को स्थगित करने का बड़ा निर्णय लिया है। बता दें कि किसानों ने 29 दिसंबर को संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन संसद तक ट्रैक्टर मार्च करने का ऐलान किया था, जिसे अब स्थगित कर दिया गया है।

दिल्ली में किसान नेता दर्शन पाल सिंह ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि बैठक में संयुक्त किसान मोर्चा ने 29 नवंबर को होने वाली ट्रैक्टर मार्च (संसद तक) को स्थगित करने का फैसला किया है। 

टैक्टर रैली टालने के बाद भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि 29 तारीख के प्रस्तावित कार्यक्रम को हमने स्थगित कर दिया है और 4 तारीख को संयुक्त किसान मोर्चा की फिर से बैठक होगी और उसमें हम आगे का कार्यक्रम तय करेंगे। 

Advertisement

उन्होंने आगे कहा कि सरकार इस पर जितना जल्दी फैसला ले उतना अच्छा है नहीं तो हमारे आंदोलन बदस्तूर जारी रहेंगे। सरकार ने अभी तक किसानों की मौत, लखीमपुर खीरी की घटना, एमएसपी और हम पर हुए मुकदमें पर कोई जवाब नहीं दिया है। हमारी प्राथमिकता है कि एमएसपी पर कानून बने इसलिए हम सरकार से कहना चाहते हैं कि एमएसपी पर हमें कानून बनाकर दें।

इस बीच बीकेयू के नेता राजवीर सिंह जादौन ने कहा कि संसद कूच करने का कार्यक्रम स्थगित हुआ है खत्म नहीं हुआ है, हम इस पर 4 तारीख को फैसला लेंगे। सरकार को किसानों के सारे मुद्दों पर संयुक्त किसान मोर्चा से बात करना होगा और बिना एमएसपी के हमारा मोर्चा वापस नहीं होगा। हम सरकार की आज की घोषणाओं से सहमत नहीं है।

सिंघु और टिकरी बॉर्डर पर संयुक्त किसान मोर्चा के नेताओं ने बैठक की। उन्होंने बताया कि आगे की रणनीति के लिए चार दिसंबर को मीटिंग बुलाई गई। इस बैठक में 2-3 बातों पर चर्चा हुई है जैसे एमएसपी की गारंटी, किसानों पर मुकदमे जो दर्ज़ हुए हैं उनको वापस लेने पर, जिन किसानों की मृत्यु हुई उनको मुआवज़ा देने पर और बिजली बिल के वापस लेने पर बातें हुईं हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: संसद तक ट्रैक्टर मार्च, ट्रैक्टर मार्च स्थगित, संयुक्त किसान मोर्चा, बीकेयू नेता, शीतकालीन सत्र, संसद में प्रदर्शन, तीन कृषि कानून, एमएसपी गारंटी, Tractor march to Parliament, Tractor march postponed, United Kisan Morcha, BKU leader, Winter session, Demonstration
OUTLOOK 27 November, 2021
Advertisement