Advertisement
03 October 2017

योगी सरकार ने पर्यटन सूची से ताजमहल को हटाया, गोरखनाथ धाम को मिली जगह

भारत के मुख्य धरोहरों में से एक ताजमहल को उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने नजरअंदाज करते हुए उसे पर्यटन स्थलों के बुकलेट से बाहर कर दिया है। टाइम्स ऑफ इंडिया और कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार ने यूपी की नई ‘टूरिस्ट डेस्टिनेशन’ लिस्ट जारी की है, जिसमें ताजमहल को शामिल नहीं किया गया। यूपी सरकार द्वारा जो नई बुकलेट जारी की गई है उसमें टूरिस्टों के लिए ताजमहल का नाम शामिल नहीं किया गया।

सरकार की तरफ से अभी तक इस मुद्दे पर आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है। इस बार लिस्ट में गोरखधाम मंदिर को जगह दी गई है। गोरखपुर के देवी पटन शक्ति पीठ को भी स्थान दिया गया है। बुकलेट की खास बात यह भी है कि इस बार इसमें अयोध्या को भी शामिल किया गया है। रामलीला के चित्रों को भी बुकलेट में छापा गया है। ईको टूरिज्म से लेकर मंदिर टूरिज्म तक को इस बुकलेट में जगह मिली है लेकिन ताजमहल को नहीं। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ताजमहल को भारतीय संस्कृति का हिस्सा मानने से इनकार कर चुके हैं।

बिहार के दरभंगा में एक सभा को संबोधित करते हुए योगी ने कहा था, 'जब किसी दूसरे देश का अतिथि भारत आता है या फिर भारत से कोई पदाधिकारी आधिकारिक यात्रा पर विदेश जाता है तो भारतीय संस्कृति के प्रतीक के रूप में ताजमहल या किसी मीनार की आकृति भेंट स्वरूप दी जाती थी। पर जब से केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार बनी है, तब से ताजमहल या किसी भी मीनार की आकृति भेंट स्वरूप देना बंद कर दिया गया है, क्योंकि इनका भारतीय संस्कृति से कोई लेना-देना नहीं है।'

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: taj mahal, yogi adityanath, up tourism, uttar pradesh
OUTLOOK 03 October, 2017
Advertisement