Advertisement
03 August 2016

कश्मीर में फिर भड़की हिंसा, मृतकों की संख्या 51 पहुंची

गूगल

कस्मीर घाटी के कई हिस्सों से प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच झड़प की खबरें आई हैं। दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में व्यापक स्तर पर हिंसा हुई जिसमें कई सुरक्षाकर्मियों समेत दर्जनों लोग घायल हुए। अनाधिकारिक सूत्रो के अनुसार ताजा झड़पों में 70 लोग घायल हुए हैं। ताजा हिंसा भड़कने के बाद अधिकारियों ने कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए आज घाटी के कई और इलाकों में फिर से कर्फ्यू लगा दिया। हालांकि शहर के छत्ताबल इलाके सहित कई जगहों पर प्रतिबंधों का उल्लंघन हुआ। छत्ताबल इलाके का ही रहने वाला रियाज अहमद नामक शख्स मंगलवार की रात कथित तौर पर सुरक्षा बलों द्वारा मारा गया था। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि एटीएम सुरक्षा गार्ड अहमद का शव एसएमएचएस अस्पताल के बाहर पाया गया। शुरआत में यह साफ नहीं था कि उस युवक को कैसे मारा गया, लेकिन शव के एक्स-रे में उसके शरीर 300 से अधिक छर्रे दिखे।


पुलिस अधिकारी ने कहा कि पुलिस ने अज्ञात सुरक्षा बल कर्मियों के खिलाफ धारा 302 आरपीसी (हत्या) का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है। अधिकारियों ने बताया कि उस इलाके में कल रात किसी तरह की हिंसा की कोई खबर नहीं थी जहां युवक मृत पाया गया। कल के हिंसक प्रदर्शन से पुलवामा जिले के लेथपुरा इलाके में एक युवक की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने बताया कि बारामुला जिले के खानपुरा इलाके, पुलवामा जिले के अवंतीपुरा एवं पंपोर में भी कर्फ्यू लगा दिया गया, जबकि दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग कस्बे में कर्फ्यू लागू है। कश्मीर के बाकी हिस्से में धारा 144 लागू है। गौरतलब है कि आठ जुलाई को एक मुठभेड़ में हिजबुल कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद घाटी में भड़की हिंसा के दौरान सुरक्षाबलों की कार्रवाई में मारे गए नागरिकों के खिलाफ जारी हिंसक प्रदर्शन का आज 26वां दिन है। अलगाववादियों ने कश्मीर में बंद का आह्वान पांच अगस्त तक बढ़ा दिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: कश्मीर घाटी, झड़प, श्रीनगर, पेलेट गन, अशांति, बुरहान वानी, हिज्बुल मुजाहिदीन, आतंकवाद, Kashmir, valley, Clash, Srinagar, Pellet Gun, Violence, Burhan Wani, Hizbul Mujaahideen, Terrorism
OUTLOOK 03 August, 2016
Advertisement