Advertisement
21 April 2017

क्या कोहिनूर कभी भारत आ पाएगा?

google

गौरतलब है कि ऑल इंडिया ह्यूमन राइट्स एंड सोशल जस्टिस फोरम ने न्यायालय से कोहिनूर हीरे को वापस लाने के लिए सरकार को निर्देश देने के संबंध में याचिका दायर की थी। इस पर कोर्ट ने कहा कि हम ब्रिटेन में होने वाली नीलामी को कैसे रोक सकते हैं या किसी दूसरे देश को ऐसे आदेश कैसे दे सकते हैं। हम हैरान हैं कि किस तरह की याचिकाएं दाखिल की जाती हैं।

बता दें कि सितंबर 2016 को केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हलफनामे में कहा है कि कोहिनूर हीरा भारत का है और इसे ईस्ट इंडिया कंपनी ने महाराजा दिलीप सिंह से जब वह नाबालिग थे, तब उनसे धोखे से जब्त कर लिया था। 105 कैरेट के कोहिनूर को कभी भी ब्रिटेन की महारानी को बतौर तोहफा नहीं दिया गया। इससे देश के लोगों की भावनाएं जुड़ी हैं।

कानूनकोहिनूर काे भारत लाना संभव नहीं  

Advertisement

भारत भले ही कोहिनूर को ब्रिटेन से भारत लाने के लिए जोर लगा रहा हो लेकिन जानकारों की माने तो यह कानूनी रूप से संभव नजर  नहीं आता। हालांकि भारत और ब्रिटेन दोनों यूनेस्को संधि से बंधे हुए हैं लेकिन इस मामले में भारत अंतरराष्‍ट्रीय कोर्ट नहीं जा सकता, क्योंकि कोहिनूर को संधि से पहले ही ब्रिटेन ले जाया जा चुका था 

इससे पहले कोहिनूर हीरे को ब्रिटेन से वापस लाने की याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि कोहिनूर का मामला गंभीर है, केंद्र सरकार को इस मुद्दे पर किसी ठोस सुझाव के साथ कोर्ट में आना चाहिए।

 कोहिनूर की भारत वापसी को लेकर भारतीयों की दिलचस्पी खासतौर पर देखी जा सकती है। ऐसे में कोहिनूर को भारत लाने संबंधी याचिका पर न्यायालय का रूख काफी कुछ तय करता है।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: कोहिनूर, न्यायालय, भारत, सरकार, kohinoor, supreme court, india, issue
OUTLOOK 21 April, 2017
Advertisement