Advertisement
25 September 2024

जम्मू-कश्मीर चुनाव: दूसरे चरण का मतदान खत्म, 54% से ज्यादा वोटिंग, श्रीनगर में सबसे कम मतदान

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में आज 25 सितंबर को राज्य के छह जिलों की 26 सीटों पर मतदान खत्म हो चुका है। दूसरे चरण में कश्मीर घाटी की 15 सीटें और केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) के जम्मू संभाग की 11 सीटें शामिल हैं। मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हुआ और शाम 6 बजे खत्म हुआ। चुनाव आयोग ने कहा कि 26 सीटों पर पहले 8 घंटों में शाम 5 बजे तक 54 प्रतिशत मतदान हुआ है। जिलों में, जम्मू के रियासी में 71.81 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि पुंछ में दोपहर 3 बजे तक 71.59 प्रतिशत मतदान हुआ।

चुनाव आयोग ने कहा कि शाम 5 बजे तक 27.31 प्रतिशत मतदान के साथ श्रीनगर में अब तक जिलों में सबसे कम मतदान हुआ है। श्रीनगर के हब्बाकदल में अब तक सिर्फ 11.1 प्रतिशत मतदान हुआ है। भारत के चुनाव आयोग के वोटर टर्नआउट मोबाइल ऐप के अनुसार, पुराने श्रीनगर शहर के डाउनटाउन इलाके को कवर करने वाली खानयार सीट पर भी दोपहर 1 बजे तक लगभग 16.07 प्रतिशत मतदान हुआ है।

इससे पहले दिन में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करके लोकतंत्र को मजबूत करने में भूमिका निभाने का आग्रह किया। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी लोगों से लोकतंत्र को मजबूत करने और जम्मू-कश्मीर को आतंकवाद, भाई-भतीजावाद और भ्रष्टाचार से मुक्त करने के लिए आज मतदान करने की अपील की।

Advertisement

भारत के चुनाव आयोग ने कहा कि आज छह जिलों में 2.5 मिलियन मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं। छह जिलों में से तीन कश्मीर घाटी में और तीन जम्मू संभाग में हैं जो दूसरे चरण में मतदान कर रहे हैं। अंतिम चरण का मतदान 1 अक्टूबर को होगा। मतों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी।

जम्मू और कश्मीर में छह साल से अधिक समय तक केंद्र सरकार के शासन के बाद एक दशक में पहली बार विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। अगस्त 2019 में पूर्ववर्ती राज्य में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद यह पहला विधानसभा चुनाव भी है।

कश्मीर के तीन जिले आज गंदेरबल, श्रीनगर और बडगाम में मतदान कर रहे हैं और जम्मू में रियासी, राजौरी और पुंछ शामिल हैं - ये वे जिले हैं जहां हाल के दिनों में आतंकी हमले हुए हैं।

कश्मीर संभाग की 15 सीटों पर आज मतदान हो रहा है जिनमें कंगन, गंदेरबल, हजरतबल, खानयार, हब्बाकदल, लाल चौक, चन्नपोरा, जदीबल, ईदगाह, सेंट्रल शाल्टेंग, बडगाम, बीरवाह, खानसाहिब, चरार-ए-शरीफ और चदूरा शामिल हैं। जम्मू संभाग की जिन 11 सीटों पर आज मतदान हो रहा है उनमें गुलाबगढ़, रियासी, श्री माता वैष्णो देवी, कालाकोट-सुंदरबनी, नौशेरा, राजौरी, बुद्धल, थन्नामंडी, सुरनकोट, पुंछ हवेली और मेंढर शामिल हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Jammu Kashmir Voting, Jammu Kashmir election, Omar Abdullah, BJP, Congress, Voter turnout in jammu kashmir
OUTLOOK 25 September, 2024
Advertisement