Advertisement
21 March 2024

ईडी के खिलाफ केजरीवाल फिर पहुंचे हाईकोर्ट, कहा- 'गारंटी दी जाए कि गिरफ्तारी नहीं होगी'

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली उच्च न्यायालय में एक नई याचिका दायर कर उत्पाद शुल्क नीति मामले में उनके खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं करने की मांग की है। न्यायमूर्ति सुरेश कुमार कैत की अगुवाई वाली खंडपीठ आज सुबह मामले की सुनवाई करेगी। प्रवर्तन निदेशालय अब तक उन्हें एक्साइज मामले में 9 समन जारी कर चुका है। 

बुधवार को दिल्ली हाई कोर्ट में संबंधित मामले की सुनवाई के दौरान उनके वकीलों ने कहा कि उन्हें आशंका है कि ईडी उन्हें गिरफ्तार कर लेगी और अगर उन्हें सुरक्षा दी जाती है तो वह पेश होने के लिए तैयार हैं। उत्पाद शुल्क मामले में ईडी के आखिरी समन के अनुसार, वित्तीय जांच एजेंसी ने उन्हें 21 मार्च, 2024 को उसके सामने पेश होने के लिए बुलाया है।

बुधवार को, दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले के संबंध में उन्हें जारी किए गए समन को चुनौती देने वाली याचिका पर ईडी से जवाब मांगा। सुनवाई के दौरान पीठ ने केजरीवाल के वकीलों से पूछा, ''आप प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश क्यों नहीं होते?''

Advertisement

जवाब में वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि आप नेता मनीष सिसौदिया और संजय सिंह को भी एजेंसी ने गिरफ्तार किया है। हमें आशंका है कि ईडी उन्हें गिरफ्तार कर लेगी, लेकिन अगर उन्हें सुरक्षा दी जाए तो वह पेश होने को तैयार हैं। केजरीवाल ने याचिका के माध्यम से पीएमएलए की धारा (2)(एस) को इस हद तक अधिकारातीत, असंवैधानिक और मनमाना घोषित करने की मांग की है कि इसके दायरे में एक राजनीतिक दल को भी शामिल किया जाए।

याचिका में कहा गया है, ''सत्तारूढ़ दल के मुखर आलोचक के रूप में याचिकाकर्ता की भूमिका और अगले साल होने वाले आम चुनाव में विपक्षी नेता और भारतीय गठबंधन के भागीदार के रूप में उनकी भूमिका को देखते हुए उक्त कार्रवाई की जा रही है।''

केजरीवाल की याचिका में आगे कहा गया है कि वर्तमान याचिका बेहद जरूरी और आपातकालीन परिस्थितियों में दायर की जा रही है, जहां 19 अप्रैल, 2024 से होने वाले आसन्न आम चुनावों के लिए गैर-स्तरीय खेल का मैदान बनाने के लिए पीएमएलए के तहत ऐसी मनमानी प्रक्रिया को नियोजित करने की मांग की गई है। और केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी के पक्ष में चुनावी प्रक्रिया को झुकाना, जो वित्त मंत्रालय के माध्यम से ईडी को नियंत्रित करती है।

केजरीवाल ने आरोप लगाया, "जांच/गिरफ्तारी या धमकी के लिए पीएमएलए के ऐसे प्रावधानों का उपयोग करके, ईडी को केंद्र सरकार के नियंत्रण में होने के कारण, सत्तारूढ़ व्यवस्था के पक्ष में देश के राजनीतिक परिदृश्य में बदलाव के लिए मजबूर करने के एक उपकरण के रूप में इस्तेमाल किया गया है।" 

याचिका में आगे कहा गया कि यह याचिकाकर्ता का मामला है कि 26 फरवरी, 2024 और 16 मार्च, 2024 को उक्त आक्षेपित समन याचिकाकर्ता (केजरीवाल) को गिरफ्तार करने के परोक्ष उद्देश्य से याचिकाकर्ता को भेजा गया था। वर्तमान मामले की जांच 22 अगस्त, 2022 से यानी पिछले डेढ़ साल से चल रही है और जांच के बाद हजारों दस्तावेजों के साथ 6 अभियोजन शिकायतें दर्ज की गई हैं।

सभी आवश्यक दस्तावेज़/जानकारी पहले से ही प्रतिवादी के पास हैं और याचिकाकर्ता को "व्यक्तिगत रूप से" बुलाना याचिकाकर्ता को अवैध रूप से गिरफ्तार करने की एक चाल है और वर्तमान मामला दुर्भावना का स्पष्ट मामला है। चूंकि प्रतिवादी द्वारा हजारों दस्तावेजों के साथ विस्तृत शिकायतें दर्ज की गई हैं - यह स्पष्ट है कि सभी प्रासंगिक सामग्री और जानकारी पहले से ही प्रवर्तन निदेशालय के कब्जे में है।

पिछले हफ्ते, राउज़ एवेन्यू कोर्ट के अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट ने एजेंसी द्वारा जारी समन का पालन न करने के लिए ईडी द्वारा दायर दो शिकायतों पर अरविंद केजरीवाल को जमानत दे दी थी। सुनवाई के दौरान केजरीवाल सशरीर अदालत में पेश हुए। ईडी के मुताबिक, एजेंसी इस मामले में नीति निर्माण, इसे अंतिम रूप देने से पहले हुई बैठकों और रिश्वतखोरी के आरोपों जैसे मुद्दों पर केजरीवाल का बयान दर्ज करना चाहती है।

2 दिसंबर, 2023 को मामले में दायर अपनी छठी चार्जशीट में, AAP नेता संजय सिंह और उनके सहयोगी सर्वेश मिश्रा का नाम लेते हुए, ED ने दावा किया कि AAP ने 2022 में गोवा विधानसभा चुनाव अभियान के हिस्से के रूप में पॉलिसी के माध्यम से उत्पन्न 45 करोड़ रुपये की रिश्वत का इस्तेमाल किया। 

अब ख़त्म कर दी गई उत्पाद शुल्क नीति का उद्देश्य "शहर के झंडे वाले शराब व्यवसाय को पुनर्जीवित करना" और व्यापारियों के लिए लाइसेंस शुल्क के साथ बिक्री-मात्रा-आधारित व्यवस्था को बदलना था। उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने नीति में कथित अनियमितताओं की जांच के आदेश दिए थे। आप ने सक्सेना के पूर्ववर्ती अनिल बैजल पर अंतिम समय में कुछ बदलाव करके इस कदम को विफल करने का आरोप लगाया है, जिसके परिणामस्वरूप उम्मीद से कम राजस्व प्राप्त हुआ।

मामले में आप के दो वरिष्ठ नेता मनीष सिसौदिया और संजय सिंह न्यायिक हिरासत में हैं। दिल्ली के तत्कालीन उपमुख्यमंत्री सिसौदिया को कई दौर की पूछताछ के बाद 26 फरवरी को सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया था। 5 अक्टूबर को ईडी ने राज्यसभा सदस्य संजय सिंह को गिरफ्तार किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Delhi CM, Arvind Kejriwal, delhi High court, enforcement directorate ED, guaranteed, no arrest, excise policy scam case
OUTLOOK 21 March, 2024
Advertisement