Advertisement
16 December 2023

केजरीवाल हुए बुद्धम शरणम गच्छामि: 10 दिवसीय विपश्यना शिविर जाएंगे दिल्ली के सीएम

अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अगले सप्ताह 10 दिवसीय विपश्यना ध्यान पाठ्यक्रम में भाग लेंगे। वह हर साल इस 10 दिवसीय विपश्यना कोर्स के लिए जाते हैं।

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली विधानसभा के शीतकालीन सत्र के समापन के एक दिन बाद, केजरीवाल 19 दिसंबर को एक अज्ञात स्थान पर रवाना होंगे। विपश्यना एक प्राचीन भारतीय ध्यान तकनीक है जिसमें अभ्यासकर्ता अपनी मानसिक भलाई को बहाल करने के लिए लंबे समय तक बात करके या इशारों के माध्यम से किसी भी संचार से दूर रहते हैं।मुख्यमंत्री लंबे समय से विपश्यना का अभ्यास कर रहे हैं और प्राचीन ध्यान प्रणाली का अभ्यास करने के लिए पिछले वर्षों में बेंगलुरु और जयपुर सहित कई स्थानों पर गए हैं।

धम्म के अनुसार, "विपश्यना (Vipassana) भारत की एक अत्यंत पुरातन ध्यान-विधि है। मानव जातीसे दीर्घ कालसे खोइको आज से लगभग २५०० वर्ष पूर्व भगवान बुद्ध ने पुन: खोज निकाला था। विपश्यना का मतलब है कि जो वस्तु सचमुच जैसी हो, उसे उसी प्रकार जान लेना। यह अंतर्मन की गहराइयों तक जाकर आत्म-निरीक्षण द्वारा आत्मशुद्धि की साधना है। मनकी एकाग्रता के लिये अपने नैसर्गिक श्वास के निरीक्षण से आरंभ करता है। तीक्ष्ण सजगता सेअपने ही शरीर और चित्तधारा का परिवर्तनशील स्वभाव का निरीक्षण करता है और वैश्विक सत्य जैसे नश्वरता,दुःख और अहंभाव का अनुभव करता है।"

Advertisement

धम्म के मुताबिक, "यह सत्य-अनुभूती का सीधा अनुभव ही शुद्धीकी प्रक्रिया है।पूरा मार्ग(धम्म) एक वैश्विक समस्योंका वैश्विक उपाय है और इससे किसी संघठित धर्म या संप्रदाय से कोइ लेना देना नही है। इसिलिये, इसिका किसी जाति, वंश या धर्म से झगडेबिना कही भी, किसी समय कोईभी मुक्तता से अभ्यास कर सकता है, और सभी के लिए समान रूप से फायदेमंद साबित होगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Vipassana camp, kejriwal to go vipassana camp, 10 day vipassana retreat, arvind kejriwal, AAP
OUTLOOK 16 December, 2023
Advertisement