Advertisement
21 November 2023

कुल्लू दशहरा: 400 देवताओं की टोली और राम रथयात्रा, जाने क्यों लाखों लोगों को आकर्षित करता है ये पहाड़ी त्योहार

Social Media

अगर आप पहाड़ों की यात्रा के लिए अपना बैग पैक कर रहे हैं, तो अपनी सांसे रोककर रखें। प्रदूषण में हांफती दिल्ली से बचने के लिए कोई कदम उठाने से पहले अच्छे से विचार करें। त्योहार के समय में साफ और हरे-भरे हिमालय में छुट्टियाँ बिताने की यात्रा दिल को रोमांचित कर देने वाली होती है। हां, ऐसे में कुल्लू-मनाली आपके दिमाग में आता है- जो एक ऐसी जगह है जहां निर्मल ब्यास नदी का पानी, आकर्षक सुंदरता, रोमांच, मोटे बर्फ लदी चोटियां, समृद्ध जैव विविधता, शांति, 'जीवित' देवताओं की आध्यात्मिकता और बहुत कुछ देखा सकता है। इसके अलावा नीले आकाश के नीचे रहस्यमयी 'मून-लाइट' पार्टियां भी मजेदार होती हैं।

यह अनुभव वास्तव में अविस्मरणीय है क्योंकि प्रकृति ने कुल्लू को बहुत उदारता से आशीर्वाद दिया है, जिसे प्यार से 'देवताओं की भूमि' भी कहा जाता है। आइए आपको मैं अपने पसंदीदा पहाड़ी डेस्टिनेशन, कुल्लू-मनाली की फुर्सत भरी और आकर्षक यात्रा पर ले चलूं। रामायण और महाभारत सहित कई पौराणिक कहानियों और किंवदंतियों में इस रहस्यमय भूमि के बारे में उल्लेख है। कुल्लू मनाली के भगवान से डरने वाले लोगों की देव संस्कृति में गहरी आस्था है। वास्तव में, विवाह, नए घर के निर्माण और अन्य सामाजिक अनुष्ठानों से लेकर कई निर्णयों में देवताओं का प्रभुत्व होता है।

ऐसी मान्यता है कि भीषण जलप्रलय के बाद, मानवता के पूर्वज मनु ने अपने सन्दूक को एक पहाड़ी पर विश्राम दिया और वर्तमान मनाली में अपना निवास स्थान स्थापित किया- जिसे 'मनु-आलय' (मनु का घर) के नाम माना जाता है। रामायण काल के दौरान, श्रृंगी ऋषि ने राजा दशरथ द्वारा आयोजित 'पुत्रेष्टि यज्ञ' में भाग लिया था जिसके बाद भगवान राम का जन्म हुआ था। उनका निवास बंजार के पास थाने में है। ब्यास नदी का नाम सामान्य परंपरा द्वारा प्रसिद्ध संत वशिष्ठ के नाम पर रखा गया है, जिनका संदर्भ रामायण में मिलता है। कुल्लू के हिंदू पुजारी राम किशन शास्त्री कहते हैं, "मनाली में हिडिंबा मंदिर, सैंज में शंगचूल महादेव मंदिर और निरमंड में देव ढांक का संबंध पांडवों से माना जाता है।"

Advertisement

कुल्लू दशहरा और इसका इतिहास

एक सप्ताह तक चलने वाला सांस्कृतिक उत्सव, दशहरा, कुल्लू का सबसे महत्वपूर्ण त्योहार है। ये त्योहार भगवान रघुनाथ की रथ यात्रा का हिस्सा बनने और पूरे कुल्लू जिले से 400 देवताओं की "दिव्य मंडली" को देखने के लिए पर्यटकों (विदेशियों सहित) सहित लाखों लोगों को आकर्षित करता है। प्राचीन संगीत वाद्ययंत्रों की धुनों पर नाचती हुई पालकी में बंधी स्थानीय देवताओं की मूर्तियां बहुत ही मनोहारी होती हैं। शेष भारत के विपरीत यहां दशहरा अलग तरीके से मनाया जाता है। जहां पूरे भारत में इस दिन को रावण के खिलाफ भगवान राम की जीत के रूप में मनाया जाता है, जिसमें विशाल पुतलों, तलवारों, गदाओं और धनुष की प्रदर्शनी होती है; यहां यह उत्सव भगवान रघुनाथ की पारंपरिक रथ यात्रा और बहुत कुछ के आगमन के बारे में है। यहां ये त्योहार प्राचीन संस्कृति, धार्मिक उत्साह, आस्था और प्रथाओं का एक आदर्श मिश्रण भी है। भगवान रघुनाथ (भगवान राम) कुल्लू के इष्टदेव हैं। दशहरा उत्सव भगवान रघुनाथ के विशेष रूप से सजाए गए रथ के आगमन के बाद ही शुरू होता है।

भगवान रघुनाथ की दुर्लभ मूर्ति को 17वीं शताब्दी में अयोध्या से ही लाया गया था। 370 साल से अधिक पुराने कुल्लू दशहरा के बारे में किंवदंती है कि यह 'राजा' जगत सिंह थे, जिन्होंने कुल्लू राज्य पर शासन (1637 से 1672) किया। इन्होंने ही यहां दशहरा का उत्सव शुरू किया था। एक बार राजा जगत सिंह को पता चला कि दुर्गादत्त नाम के एक किसान के पास बहुत सारे सुंदर मोती हैं। उन्होंने इन क़ीमती मोतियों को अपने पास रखने का निर्णय लिया, भले ही दुर्गादत्त के पास एकमात्र मोती 'ज्ञान के मोती' थे। लेकिन, राजा ने अपने लालच में दुर्गादत्त को अपने मोती सौंपने या फांसी पर चढ़ाने का आदेश दिया। राजा के हाथों अपने अपरिहार्य भाग्य को जानकर, दुर्गादत्त ने खुद को आग में झोंक दिया और राजा को श्राप दिया, "जब भी तुम खाओगे, तुम्हारे चावल कीड़े के रूप में दिखाई देंगे और पानी खून के रूप में दिखाई देगा। श्राप के बाद वास्तव में यही उनके साथ होने लगा। इसके बाद, राजा ने एक संत कृष्णदास पयहारी से मदद मांगी, जिन्होंने उन्हें बताया कि श्राप को मिटाने के लिए उन्हें अयोध्या से रघुनाथ के देवता को वापस लाना होगा और इसे अपने राज्य में स्थापित करना होगा। उन्होंने दामोदर दास नाम के एक ब्राह्मण को मूर्ति लाने और अपने पास लाने के लिए भेजा। ब्राह्मण, अयोध्या के लिए निकला और अपनी वापसी यात्रा शुरू करने से पहले उसने मूर्ति चुरा ली। अयोध्या के लोगों ने अपने प्रिय रघुनाथ को लापता पाकर, कुल्लू ब्राह्मण का पीछा करना शुरू कर दिया।

सरयू नदी के तट पर वे ब्राह्मण के पास पहुंचे और उससे पूछा कि वह रघुनाथ जी को क्यों ले गया है। ब्राह्मण ने कुल्लू राजा की कहानी सुनायी। अयोध्या के लोगों ने रघुनाथ को उठाने का प्रयास किया, लेकिन अयोध्या की ओर वापस जाते समय उनका देवता अविश्वसनीय रूप से भारी हो गए और कुल्लू की ओर जाते समय बहुत हल्का हो गए। कुल्लू पहुंचने पर रघुनाथ को कुल्लू साम्राज्य के शासक देवता के रूप में स्थापित किया गया। इसके बाद दशहरे की रस्में शुरू हुईं और राजा ने रघुनाथ जी को कुल्लू का इष्टदेव घोषित कर दिया। इसकी शुरुआत 1606 में हुई और यह अब तक जारी है। राजा के वंशज इसका अनुष्ठान करते रहते हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या दशहरे की भावना जारी रहेगी या अंततः राजनीति हावी हो जाएगी, कुल्लू के शाही परिवार के वंशज और भगवान रघुनाथ के मुख्य कार्यवाहक महेश्वर सिंह कहते हैं, "जब तक मैं जीवित हूं, दशहरा की परंपरा बिना किसी छेड़छाड़ के जारी रहेगी। लगातार सरकारों ने रथयात्रा और दशहरा से संबंधित धार्मिक प्रथाओं में उनकी स्थिति और हस्तक्षेप को कमजोर करने की कोशिश की लेकिन कुछ भी करने में विफल रहे।"

पहाड़ों में देव-संस्कृति

देवताओं को उनके सर्वोत्तम धार्मिक साज-सज्जा के साथ पालकी में लाया जाता है और उनके आगे-पीछे सैकड़ों अनुयायी होते हैं - जो पूरे कुल्लू घाटी से 200 किलोमीटर तक की लंबी दूरी पैदल चलकर आते हैं; जिसमें उन्हें कठिन पहाड़ी दर्रों और नालों से होकर गुजरना पड़ता है। वे रघुनाथ जी की पूजा करते हैं और अगले सात दिनों तक ढालपुर मैदान में डेरा डालते हैं। जबकि लाखों लोग, जिनमें विदेशी भी शामिल हैं- वो दैनिक अनुष्ठानों का हिस्सा बनते हैं। संगीत के प्रोफेसर सूरत सिंह ठाकुर जिन्होंने सांस्कृतिक परंपरा और लोगों पर कई किताबें लिखी हैं, कहते हैं, “कुल्लु में विनाश होने के बाद, देवताओं ने घोषणा की है कि यह अगले कुछ सालों में क्या होने वाला है इसका एक प्रतिबिंब मात्र था। लालच के कारण लोगों ने प्रकृति के साथ खिलवाड़ किया। जंगलों को नष्ट कर दिया, पेड़ों को काट दिया, नदियों में इमारतें बना दीं और उनके प्राकृतिक प्रवाह को अवरुद्ध कर दिया। यही नहीं, वैज्ञानिक चेतावनियों को नजरअंदाज कर दिया है।"

ठाकुर ने आगे दावा किया, ''यह 'देव-संस्कृति' है जो कुल्लू के लोगों को बांधती है और उनके अधिकांश अनुष्ठान, समारोह और यहां तक कि विवाह भी देवताओं द्वारा तय किए जाते हैं। कोई भी किसी देवता के आदेशों की अवहेलना नहीं कर सकता है। ऐसा होने पर उन्हें भारी कीमत नहीं चुकानी पड़ेगी, जब तक कि उन्हें माफ नहीं लड़ दिया जाता। उनका कहना है कि दशहरा उत्सव को मिली व्यापक प्रतिक्रिया इस डर के कारण है कि अगर वे (लोग) प्रकृति की रक्षा करने की परवाह नहीं करेंगे, देवताओं का सम्मान नहीं करेंगे और उनकी चेतावनी का पालन नहीं करेंगे, तो कुल्लू और उसके लोग सुरक्षित नहीं रहेंगे। इसके अलावा स्थानीय प्रशासन ने भी पिछले वर्षों की तुलना में काफी बेहतर व्यवस्था की है। इस साल का जश्न निश्चित रूप से अलग है।''

कुल्लू के एक मीडिया पेशेवर अकील खान का मानना है कि कुल्लू दशहरा ज्यादातर किसानों और बागवानों द्वारा अपनी उपज की कटाई करने के बाद आता है। वो आगे कहते हैं कि इसमें शामिल होने वालों की भीड़ काफी ज्यादा होती हैं क्योंकि त्योहार की अधिकांश तस्वीरें और वीडियो भी रथयात्रा के बाद दिखाए गए हैं। दरअसल, कुल्लू दशहरा विजयादशमी के अंत का नहीं, बल्कि एक सप्ताह तक चलने वाले उत्सव की शुरुआत का प्रतीक है।

वहीं, मुख्य संसदीय सचिव और स्थानीय विधायक सुंदर सिंह ठाकुर ने दशहरा प्रबंधन समिति के अध्यक्ष के रूप में 12 देशों के सांस्कृतिक दलों की भागीदारी सहित कुछ नए तत्व लाने का भी प्रयास किया है, जिससे पहली बार दशहरा को वास्तव में अंतर्राष्ट्रीय बनाया जा सके। यह पहली बार था जब 'गोवा-कार्निवल' की तर्ज पर सांस्कृतिक कार्निवल ने उत्सव में एक नया नवाचार पेश किया। जिन देशों ने अपने सांस्कृतिक समूह और कलाकार भेजे हैं उनमें रूस, इज़राइल, रोमानिया, कजाकिस्तान, क्रोएशिया, वियतनाम, थाईलैंड, ताइवान, पनामा, ईरान, मालदीव, मलेशिया, केन्या, दक्षिण सूडान, जाम्बिया और घाना शामिल हैं।

लगातार बारिश, बाढ़, भूस्खलन और कुल्लू-मनाली राजमार्ग और ब्यास पर ओट पर सदियों पुराने पुल सहित प्रमुख सड़कों के बह जाने के कारण कुल्लू में बड़े पैमाने पर विनाश होने के बावजूद, कुल्लू दशहरा को जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली। भगवान रघुनाथ की रथयात्रा की तस्वीरें और वायरल वीडियो लुभावने और मंत्रमुग्ध कर देने वाले थे। एक सप्ताह तक चलने वाले उत्सव का साक्षी बनना और जमे हुए समय की सुखद यादों के साथ लौटना और 301 देवताओं और भगवान रघुनाथ को प्रणाम करना वास्तव में एक दुर्लभ अवसर था।

डिजिटल जमाना

कुल्लू घाटी में पीढ़ीगत परिवर्तन हो रहा है। दशहरे पर पहुंचने वाले अधिकांश देवता के साथ युवा रहते हैं, क्योंकि इस दिन बुजुर्ग घर पर ही रहते हैं। सोशल मीडिया और डिजिटल टेक्नोलॉजी के आगमन ने युवाओं को अपने देवताओं के इंस्टा और फेसबुक अकाउंट बनाने के लिए प्रेरित किया है। वे हर दिन दशहरा मैदान से कार्यक्रम अपलोड करते हैं। कॉलेज के छात्र भेनुज ठाकुर- जो स्थानीय देवता के सोशल मीडिया अकाउंट संभालते हैं, कहते हैं कि हर दिन उन्हें इंस्टा और फेसबुक अकाउंट पर 500 से 700 हिट मिलते हैं। कई भक्त, जो साथ नहीं जा सके, वे सभी समारोहों और अनुष्ठानों पर रील और लाइव अपडेट देख रहे हैं। वहीं, बंजार (कुल्लू) के एक देवता के दैवज्ञ (स्थानीय रूप से गूर कहा जाता है) जगदीश शर्मा कहते हैं, “यहां तक कि देवता के वे अनुयायी, चाहे वे विदेशी देशों में हों या भारत में किसी अन्य स्थान पर, वो भी सोशल मीडिया के माध्यम से हमसे जुड़े हुए हैं। इससे हमें कुल्लू की सीमाओं से परे देव-संस्कृति को बढ़ावा देने में मदद मिल रही है”

कुल्लू लाहौल-स्पीति की एक और आकर्षक ऊंचाई वाली घाटी का प्रवेश द्वार भी है, जो बौद्ध संस्कृति और गोम्पाओं की भूमि भी है। कुल्लू अपने हथकरघा और हस्तशिल्प जैसे प्रामाणिक कुल्लू शॉल, शुद्ध ऊनी मोजे, स्टोल, पुल्स (भांग से बने चप्पल), टोपी (विशाल विविधता और रंग), मफलर, जैकेट और हाथ से बुने हुए ऊनी परिधानों के लिए भी प्रसिद्ध है। सर्दियों की पहली बर्फबारी के बाद कुल्लू में कॉमग स्नो डे और अधिक रोमांचक होने वाले हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Kullu Dussehra, Dusshera in Kullu, Raghunath rathayatra in Kullu, Rathayatra in kullu, Devta Yatra in kullu, Dev bhoomi himachal dussehra festival, Himachal Pradesh spiritual updates
OUTLOOK 21 November, 2023
Advertisement