Advertisement
20 August 2024

महाकाल मंदिर को अलग थाना मिलेगा, आंतरिक सुरक्षा के लिए 400 होमगार्ड होंगे तैनात

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सोमवार को उज्जैन में 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक महाकालेश्वर मंदिर को समर्पित एक अलग थाने की स्थापना की घोषणा की।

यह निर्णय मंदिर परिसर के लिए प्रस्तावित बढ़ी हुई सुरक्षा व्यवस्था के तहत लिया गया है, जिसमें निजी सुरक्षा एजेंसियों के साथ मौजूदा अनुशासन संबंधी मुद्दों को हल करने के लिए 400 होमगार्ड की तैनाती शामिल है।

उज्जैन में नव-स्थापित धार्मिक न्यास और बंदोबस्ती विभाग के निदेशालय के उद्घाटन भाषण में यादव ने बेहतर प्रबंधन और अनुशासन का आह्वान किया। उन्होंने उज्जैन में एक और थाना स्थापित करने की योजना का भी खुलासा किया।

उन्होंने कहा कि 2028 में आगामी सिंहस्थ उत्सव के लिए इस वर्ष के बजट में 500 करोड़ रुपये का कोष आवंटित किया गया है।

यादव ने कहा कि भगवान राम और भगवान कृष्ण द्वारा अपनाए गए मार्गों का पता लगाया जाएगा और उन्हें एक व्यापक धार्मिक विरासत परियोजना के रूप में विकसित किया जाएगा।

Advertisement

मुख्यमंत्री ने कहा, "महाकालेश्वर मंदिर परिसर में सुरक्षा व्यवस्था और प्रबंधन के लिए अलग से थाना बनाया जाएगा। बेहतर सुरक्षा प्रबंधन के लिए 400 होमगार्ड भी तैनात किए जाएंगे, क्योंकि निजी सुरक्षा एजेंसियों के साथ अनुशासन और अन्य कई तरह की समस्याएं हैं।"

उन्होंने उम्मीद जताई कि धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग मध्यप्रदेश में विभिन्न धार्मिक स्थलों की भूमि का बेहतर प्रबंधन सुनिश्चित करेगा। उन्होंने कहा कि धार्मिक स्थलों से जुड़ी भूमि का उपयोग ऐसे स्थलों की बेहतरी के लिए किया जाना चाहिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Mahakal temple, Mahakal temple police station, Home Guard in mahakal temple, CM mohan yadav
OUTLOOK 20 August, 2024
Advertisement