Advertisement
22 November 2022

महरौली हत्याकांड: कोर्ट ने पूनावाला की हिरासत चार दिन के लिए बढ़ाई, पॉलीग्राफ टेस्ट की अनुमति दी

आफताब अमीन पूनावाला ने अपनी 27 वर्षीय लिव इन पार्टनर श्रद्धा वाकर की कथित तौर पर हत्या कर दी और उसके शरीर के टुकड़े-टुकड़े कर दिये। अपनी पांच दिन की पुलिस हिरासत के अंत में, पूनावाला को मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट अविरल शुक्ला के सामने पेश किया गया, जिन्होंने उनकी हिरासत चार और दिनों के लिए बढ़ा दी और उनके पॉलीग्राफ परीक्षण की अनुमति दी।

वकील ने कहा कि पूनावाला ने अदालत से कहा कि उसने आवेश में आकर अपराध किया है और वह पुलिस के साथ सहयोग कर रहा है। वकील ने यह भी कहा कि पूनावाला ने उन जगहों की सटीक पहचान करने में कठिनाई व्यक्त की जहां उन्होंने कथित तौर पर शरीर के अंगों को फेंका था क्योंकि वह शहर से परिचित नहीं थे।

पूनावाला को शवों की तलाश के लिए दो तालाबों में ले जाया जाएगा, एक महरौली जंगल में और दूसरा यहां मैदानगढ़ी में।  वकील ने कहा कि उसने एक तालाब का एक स्केच भी प्रदान किया है जहां उसने शरीर के अंगों को कथित तौर पर फेंका था।
दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने पहले कहा था कि पुलिस ने "उनकी (पूनावाला की) पुलिस हिरासत बढ़ाने की मांग की है क्योंकि जांच अभी भी चल रही है।”

Advertisement

अधिकारी ने कहा, "हमारे आवेदन के आधार पर, हमें आरोपी की चार दिन की और पुलिस हिरासत मिली है, जिससे और सबूत जुटाने में मदद मिलेगी।" पुलिस को पूनावाला का पॉलीग्राफ टेस्ट कराने की भी अनुमति मिल गई थी।

पॉलीग्राफ टेस्ट एक गैर-इनवेसिव तकनीक है जिसमें किसी दवा का उपयोग नहीं किया जाता है। 'सब्जेक्ट' एक मशीन से जुड़ा होता है और उससे किसी मामले या घटना से संबंधित मामले के बारे में प्रश्न पूछे जाते हैं। जब 'विषय' सवालों का जवाब देता है तो ग्राफ में भिन्नता निष्कर्ष निकालने के लिए मैप की जाती है।

अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन (एपीए) के अनुसार, पॉलीग्राफ परीक्षण किसी व्यक्ति की "हृदय गति/रक्तचाप, श्वसन और त्वचा की चालकता" को मापता है। परीक्षण का उद्देश्य आमतौर पर यह साबित करना होता है कि किसी व्यक्ति ने अपराध किया है या नहीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Mehrauli Murder, Aftab ameen poonawala, Shraddha murder case, Polygraphy test
OUTLOOK 22 November, 2022
Advertisement