Advertisement
30 December 2023

न्यूजक्लिक’ मामला : दिल्ली पुलिस की टीम ने कार्यकर्ता गौतम नवलखा से मुंबई में पूछताछ की

समाचार पोर्टल ‘न्यूजक्लिक’ को कथित तौर पर विदेश से वित्तपोषण और उसकी ‘भारत विरोधी गतिविधियों’ की जांच के सिलसिले में दिल्ली पुलिस की टीम ने कार्यकर्ता गौतम नवलखा से पूछताछ की। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि नवलखा से सहायक पुलिस आयुक्त (एसीपी) स्तर के अधिकारी के नेतृत्व वाली टीम ने नवी मुंबई के अग्रोली स्थित उनके आवास पर पूछताछ की। एक अधिकारी ने बताया कि नवलखा से समाचार पोर्टल के संस्थापक और प्रधान संपादक प्रबीर पुरकायस्थ के साथ उनके संबंधों और कंपनी में उनकी हिस्सेदारी के बारे में पूछताछ की गई।

एल्गार परिषद माओवादी मामले में नजरबंद नवलखा को 19 दिसंबर को अदालत ने जमानत दे दी थी। अधिकारी ने बताया कि अगस्त में दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा ने गैर कानूनी गतिविधि (निवारण) अधिनियम या यूएपीए के तहत ‘न्यूजक्लिक’ के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है और आरोप लगाया है कि ‘देश की संप्रभुता को नुकसान पहुंचाने’ और ‘देश के खिलाफ असंतोष पैदा करने’ के लिए समाचार पोर्टल को चीन से बड़े पैमाने पर धन मिला।

Advertisement

जांच एजेंसी ने समाचार पोर्टल के संस्थापक और प्रधान संपादक प्रबीर पुरकायस्थ और मानव संसाधन विभाग के प्रमुख अमित चक्रवर्ती को तीन अक्टूबर को गिरफ्तार किया था। दोनों फिलहाल न्यायिक हिरासत में हैं।

प्राथमिकी में दावा किया गया है कि चीन से मिले धन को कथित तौर पर कार्यकर्ता गौतम नवलखा और कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड के सहयोगियों, उनके पति जावेद आनंद, पत्रकार उर्मिलेश, अरात्रिका हालदार, परंजय गुहा ठाकुरता, अभिसार शर्मा और अन्य को वितरित किया गया था।

प्राथमिकी के मुताबिक, नवलखा 1991 से पुरकायस्थ से जुड़े हुए हैं और 2018 से पीपीके न्यूजक्लिक स्टूडियो प्राइवेट लिमिटेड के शेयरधारक भी हैं। इसमें यह भी आरोप लगाया गया कि पुरकायस्थ ने 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान चुनावी प्रक्रिया को बाधित करने के लिए पीपुल्स अलायंस फॉर डेमोक्रेसी एंड सेक्युलरिज्म (पीएडीएस) नाम के समूह के साथ मिलकर साजिश रची थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Newsclick case, newsclick case update, Delhi police, Gautam Navlakha, ED
OUTLOOK 30 December, 2023
Advertisement