Advertisement
10 August 2022

नीतीश के बीजेपी से नाता तोड़ने का यूपी में नहीं होगा असर: अपना दल

ANI

अपना दल (सोनेलाल) ने बुधवार को कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के भाजपा से नाता तोड़ने का उत्तर प्रदेश में कोई असर नहीं पड़ेगा और कुर्मी नेता का राज्य में कोई प्रभाव नहीं है।

केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की अध्यक्षता में अपना दल (एस) के उत्तर प्रदेश से 12 विधायक और दो सांसद हैं, और वह भाजपा की सहयोगी है। जनता दल (यूनाइटेड) ने बिहार में भाजपा के साथ गठबंधन तोड़ दिया और राजद, कांग्रेस और चार अन्य दलों के साथ गठबंधन में एक नई सरकार बनाई।

अपना दल (एस) के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजेश पटेल ने कहा, "बिहार में जद (यू) के भाजपा से अलग होने से उत्तर प्रदेश में कुर्मी जाति के लोगों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। उनका (कुमार) यूपी में नगण्य प्रभाव है।" उन्होंने कहा कि बिहार की राजनीति के साथ-साथ इसका भूगोल और सामाजिक परिस्थितियां अलग हैं।

Advertisement

उन्होंने कहा, "उत्तर प्रदेश में, भाजपा के साथ हमारे संबंध मजबूती से जारी रहेंगे। नीतीश कुमार के यहां भाजपा छोड़ने का कोई असर नहीं होगा।" इस बीच, समाजवादी पार्टी के नेता लालजी वर्मा, जो कुर्मी भी हैं, ने पीटीआई से कहा, "भाजपा की नीतियों के खिलाफ लोगों में गुस्सा है।"

बसपा से सपा में आए वर्मा ने कहा, "नीतीश कुमार के बीजेपी छोड़ने से यूपी में कुर्मी और अन्य ओबीसी जातियों पर असर पड़ेगा। बिहार की तरह, यूपी में विपक्षी गठबंधन को और मजबूती मिलेगी।"  हाल ही में यूपी चुनाव की पूर्व संध्या पर।

पिछड़ी जाति कुर्मी उत्तर प्रदेश की आबादी का छह प्रतिशत है।  राज्य के करीब 25 जिलों में होने वाले चुनाव में जाति के मतदाताओं की राय है। कुर्मी वोट मिर्जापुर, महाराजगंज, आजमगढ़, बहराइच, श्रावस्ती, लखीमपुर खीरी, कानपुर, प्रयागराज, कौशाम्बी, सिद्धार्थनगर, बस्ती और पीलीभीत की कई सीटों पर चुनाव परिणाम को प्रभावित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

वर्तमान में, राज्य मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, जो पहले यूपी में भाजपा का नेतृत्व करते थे, कुर्मी जाति से आते हैं। जाति से ताल्लुक रखने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा लंबे समय से समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रमुख नेता रहे हैं.

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: BJP, Nitish Kumar, UP, Kurmi caste, Apna Dal, anupriya patel
OUTLOOK 10 August, 2022
Advertisement