Advertisement
31 August 2024

यूपी पुलिस परीक्षा के चौथे दिन 19 लोगों पर एफआईआर दर्ज, 22 गिरफ्तार, जाने क्या है सख्ती के कारण?

उत्तर प्रदेश पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा में प्रदेश के 67 जिलों में 1,174 केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच शुक्रवार को चौथे दिन 6,91,936 अभ्यर्थी शामिल हुए। राज्य के 67 जिलों में आयोजित परीक्षा में जांच के दौरान 94 संदिग्धों की पहचान की गई, जबकि पुलिस ने परीक्षा की शुचिता प्रभावित करने के प्रयासों से संबंधित 19 प्राथमिकी दर्ज कर कुल 22 आरोपियों को गिरफ्तार किया।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया,‘‘ प्रदेश के सभी 67 जिलों में उप्र पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा शुक्रवार को चौथे दिन सकुशल संपन्न हुई। यह योगी सरकार की चाक चौबंद येाजना से संभव हो पाया। योगी सरकार के पारदर्शी और निष्पक्ष परीक्षा आयोजित कराने के संकल्प का ही नतीजा है कि सॉल्वर गैंग और परीक्षा माफियाओं ने इससे अपनी दूरी बना ली है।’’

बयान के अनुसार परीक्षा के चौथे दिन प्रदेश भर में 1174 केंद्रों पर 6,91,936 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। वहीं चेकिंग के दौरान 94 संदिग्धों को चिह्नित किया गया। परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने को मुस्तैद पुलिस ने परीक्षा में सेंधमारी की कोशिश में 19 प्राथमिकी दर्ज की गयी, जबकि 22 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया।

Advertisement

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अध्यक्ष राजीव कृष्ण ने बताया कि परीक्षा के दूसरे दिन दो पालियों में 6,91,936 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दिया। इसमें पहली पाली में 3,44,590 अभ्यर्थी उपस्थित रहे, जबकि 4,01,870 ने प्रवेश पत्र डाउनलोड किया था। इस पाली में 61 संदिग्ध अभ्यर्थी भी पकड़े गये। हालांकि उन्हें पेपर देने दिया गया, इन पर भर्ती बोर्ड की नजर बनी रहेगी।

इसी तरह दूसरी पाली में 3,47,346 अभ्यर्थी उपस्थित रहे, जबकि 4,01,972 ने प्रवेश पत्र डाउनलोड किया था। इसी पाली में 33 संदिग्ध अभ्यर्थी पकड़े गये। हालांकि उन्हें भी पेपर देने दिया गया जबकि पेपर के बाद भी इन पर बोर्ड की नजर बनी रहेगी।

नकल विहीन और शांतिपूर्ण परीक्षा संपन्न कराने के लिए प्रदेश के सभी सेंटर पर चप्पे-चप्पे पर पुलिस मुस्तैद रही। परीक्षार्थियों को तीन चरणों की चेकिंग के बाद अंदर प्रवेश दिया जा रहा था।

अधिकारियों ने कहा कि इस जिले के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों ने व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। निष्पक्ष परीक्षा सुनिश्चित कराने के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच ये परीक्षाएं कराई जा रही हैं।

पिछले सप्ताह शुरू हुई यह पांच दिवसीय परीक्षा शनिवार को संपन्न होगी।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के मुताबिक, 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त को दो पालियों में यह परीक्षा कराई जा रही है।

दरअसल पेपर लीक होने के आरोपों के बाद 17 और 18 फरवरी को हुई परीक्षा रद्द किए जाने के बाद 60,000 से अधिक पदों को भरने के लिए नए सिरे से परीक्षा कराना आवश्यक हो गया था।

उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन निगम विभिन्न जिलों में अभ्यर्थियों को निःशुल्क बस सेवाएं उपलब्ध करा रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: UP Police recruitment, UP Police bharti, Yogi Adityanath, BJP, UP Police recruitment FIR
OUTLOOK 31 August, 2024
Advertisement