Advertisement
27 December 2023

संसद सुरक्षा उल्लंघन: आरोपी नीलम आज़ाद ने रिहाई की मांग करते हुए दिल्ली हाईकोर्ट का रुख किया

संसद सुरक्षा उल्लंघन की आरोपी नीलम आज़ाद ने तत्काल रिहाई की मांग करते हुए बुधवार को दिल्ली उच्च न्यायालय का रुख किया. आज़ाद ने 21 दिसंबर के रिमांड आदेश की वैधता को चुनौती दी. उसने अपनी याचिका में कहा कि रिमांड की कार्यवाही के दौरान उसे अपने बचाव के लिए अपनी पसंद के कानूनी चिकित्सक से परामर्श करने की अनुमति नहीं दी गई और गिरफ्तारी के 29 घंटे बाद ही उसे यह परामर्श दिया गया.

लोकसभा में सुरक्षा उल्लंघन के मामले में पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए छह लोगों में से एक आजाद उच्च अध्ययन के लिए हिसार में रह रहे थे. कथित तौर पर किसानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान घासो खुर्द गांव की 37 वर्षीय महिला नीलम आज़ाद को पहलवान साक्षी मलिक की मां और किसान नेता सिक्किम नैन के साथ हिरासत में लिया गया था.

नीलम की गिरफ्तारी के बारे में उनके भाई रामनिवास ने पीटीआई से कहा, ''मुझे मेरे बड़े भाई का फोन आया कि तुरंत टीवी चालू कर दें. उन्होंने मुझे बताया कि नीलम को दिल्ली में गिरफ्तार कर लिया गया है." उसके भाई में आगे कहा, ''हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा का उसका प्रमाणपत्र समाप्त हो गया था. मैंने उससे हिसार जाकर इसके लिए कोचिंग लेने के लिए कहा."

Advertisement

रामनिवास ने कहा कि उनकी बहन, जिन्होंने राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) सफलतापूर्वक उत्तीर्ण की है, कुछ दिन पहले गांव आई थीं. हालाँकि, अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने संसद विरोध पर चर्चा नहीं की. नीलम की माँ ने कहा, “मैंने आज सुबह अपनी बेटी से बात की और उसने मुझे नियमित रूप से दवाएँ लेने के लिए कहा. हमें नहीं पता था कि वह दिल्ली गयी है.'' उन्होंने आगे कहा, "मैं इस बारे में अनिश्चित हूं कि उसने यह कार्रवाई क्यों की.  शायद उसने नौकरी हासिल करने के इरादे से ऐसा किया।'' आज़ाद 5-6 महीने पहले हरियाणा सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए हिसार गए थे.

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Parliament security breach, Parliament security lapse, Security breach in parliament, High court, Neelam Azad
OUTLOOK 27 December, 2023
Advertisement