Advertisement
31 January 2018

आज होगा 'खेलो इंडिया स्कूल गेम्स' का आगाज, PM मोदी करेंगे उद्घाटन

File Photo

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी के इंदिरा गांधी स्टेडियम में पहले 'खेलो इंडिया स्कूल गेम्स' कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। 'खेलो इंडिया' कार्यक्रम का उद्देश्य जमीनी स्तर पर खेल संस्कृति को पुनर्जीवित करना है। इसके लिए देश में खेले जाने वाले सभी खेलों के लिए एक मजबूत संरचना का निर्माण किया जाएगा ताकि भारत खेलों में एक अग्रणी राष्ट्र के रूप में स्थापित हो सके। 


प्रधानमंत्री मोदी के विजन को ध्यान में रखते हुए 'खेलो इंडिया स्कूल गेम्स' में युवा खेल प्रतिभाओं की पहचान करेगा और उन्हें भविष्य के चैम्पियन के रूप में विकसित करने में सहायता प्रदान करेगा। एक उच्च स्तरीय समिति युवा खेल प्रतिभाओं की पहचान करेगी और उन्हें आठ सालों तक पांच लाख रुपये प्रतिवर्ष की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

'खेलो इंडिया' का आयोजन 31 जनवरी से 8 फरवरी तक राष्ट्रीय राजधानी में किया जाएगा। 17 वर्ष से कम उम्र के युवा 16 खेलों तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बास्केटबाल, मुक्केबाजी, फुटबाल, जिमनास्टिक्स, हॉकी, जूडो, कबड्डी, खो-खो, निशानेबाजी, तैराकी, वॉलीबॉल, भारोत्तोलन, कुश्ती में हिस्सा लेंगे। इस आयोजन से भारत की युवा खेल प्रतिभाएं उभरकर सामने आएंगी। खेलो इंडिया स्कूल गेम्स' में 199 स्वर्ण पदक, 199 रजत पदक और 275 कांस्य पदक दिए जाएंगे।

Advertisement

क्या है खेलो इंडिया

खेलो इंडिया कार्यक्रम के तहत 10 से 18 साल तक के करीब 20 करोड़ बच्चों को राष्ट्रीय शारीरिक फिटनेस अभियान में शामिल किया जाएगा। इतना ही नहीं, इस कार्यक्रम में एक अखिल स्तरीय स्पोर्ट छात्रवृति योजना भी शामिल है। इस योजना के तहत चुने गए हर एथलीट को सालाना तौर पर 5 लाख रुपये की छात्रवृति 8 साल तक लगातार मिलेगी।

बुधवार, 31 जनवरी को शाम 5 बजे से नई दिल्ली में इस कार्यक्रम का उद्घाटन समारोह आयोजित किया जाएगा और समापन 8 फरवरी 2018 को होगा। इसका सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स-1, एचडी, स्टार स्पोर्ट्स फर्स्ट और हॉटस्टार पर भी किया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Today, inauguration, 'khelo India School Games', PM Modi, will inaugurate
OUTLOOK 31 January, 2018
Advertisement