Advertisement
11 March 2024

देशभर में सीएए लागू, सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

4 साल के इंतजार के बाद सरकार ने सोमवार शाम को विवादास्पद नागरिकता संशोधन अधिनियम को लागू करने की घोषणा कर दी है। दिसंबर 2019 में संसद में मंजूरी दी गई थी। गौरतलब है कि सीएए कानून 2019 के बाद से लागू नहीं हो सका क्योंकि इसके कार्यान्वयन के लिए नियमों को केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा अधिसूचित किया जाना था।

इसके जारी होने के बाद, सरकार बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से गैर-मुस्लिम प्रवासियों को भारतीय राष्ट्रीयता प्रदान कर सकती है, जो 2015 से पहले भारत आए थे। यह गृह मंत्री अमित शाह द्वारा इस बात पर जोर देने के एक महीने से भी कम समय बाद आया है कि सीएए को लोकसभा चुनाव से पहले लागू किया जाएगा, जो अप्रैल/मई में होने वाला है। अमित शाह ने कहा था कि सीएए देश का एक अधिनियम है... इसे निश्चित रूप से अधिसूचित किया जाएगा। सीएए चुनाव से पहले लागू होगा (और) किसी को भी इस बारे में भ्रमित नहीं होना चाहिए।

शाह ने पिछले महीने इस आशंका को कम करने की कोशिश की थी कि सीएए और समान रूप से विवादास्पद एनआरसी, या राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर को अल्पसंख्यक समुदायों को लक्षित करने के लिए जोड़ा जाएगा।  उन्होंने कहा था किहमारे मुस्लिम भाइयों को गुमराह किया जा रहा है और उकसाया जा रहा है। सीएए केवल उन लोगों को नागरिकता देने के लिए है जो पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश में उत्पीड़न का सामना करने के बाद भारत आए हैं। यह किसी की नागरिकता छीनने के लिए नहीं है।

Advertisement

गौरतलब है कि विरोधियों ने इसे भेदभावपूर्ण बताया था और इसे समाप्त करने की वकालत की थी। कई विपक्षी गुटों के साथ मुस्लिम समुदाय, धर्मनिरपेक्षता और अल्पसंख्यक अधिकारों पर इसके संभावित प्रभाव के बारे में आशंका व्यक्त करते हुए, कानून की निंदा करने में मुखर रहा है। सीएए को लेकर देश भर में हुए उग्र प्रदर्शनइन करीब 100 लोगों की जान चली गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PM Modi to address nation soon, PM Modi, BJP, CAA, CAA might get implemented today, Narendra modi, Narendra Modi announcement
OUTLOOK 11 March, 2024
Advertisement