Advertisement
29 March 2024

बिल गेट्स के साथ बातचीत में पीएम मोदी: 'मैं विशेषज्ञ नहीं हूं लेकिन प्रौद्योगिकी के प्रति बच्चों जैसी जिज्ञासा है'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कृषि, शिक्षा और स्वास्थ्य को तीन क्षेत्रों के रूप में पहचाना जहां उनका मानना है कि प्रौद्योगिकी एक बड़ी भूमिका निभा सकती है, और अपनी सरकार के प्रयासों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि वह विशेषज्ञ ना होने के बावजूद टेक्नोलॉजी में बच्चों सी जिज्ञासा रखते हैं। 

परोपकारी और माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स के साथ बातचीत में, मोदी ने कहा कि वह दुनिया में डिजिटल विभाजन के बारे में सुनते थे और उन्होंने फैसला किया था कि वह भारत में ऐसा नहीं होने देंगे।

उन्होंने कहा कि वह न्यूनतम लागत पर टीके विकसित करने के लिए सर्वाइकल कैंसर में स्थानीय अनुसंधान के लिए वैज्ञानिकों को धन आवंटित करना चाहते हैं और उनकी नई सरकार विशेष रूप से सभी लड़कियों के लिए टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए काम करेगी।

Advertisement

मोदी ने बार-बार विश्वास जताया है कि वह आम चुनाव के बाद लगातार तीसरी बार सत्ता में लौटेंगे। प्रधान मंत्री ने कहा, डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे की आवश्यकता है, गेट्स ने कहा कि भारत इस दिशा में अग्रणी है।

जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर बोलते हुए, मोदी ने कहा कि दुनिया को विकास को परिभाषित करने के लिए बिजली या स्टील के उपयोग जैसे मापदंडों को बदलने की जरूरत है क्योंकि यह जलवायु विरोधी है और इसके बजाय हरित जीडीपी और हरित रोजगार जैसी शब्दावली को अपनाना चाहिए।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के मुद्दे पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि इसे किसी जादुई उपकरण या किसी काम को करने में लोगों के आलस्य के प्रतिस्थापन के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए।

प्रधानमंत्री मोदी ने उल्लेख किया कि कैसे उन्होंने जी20 शिखर सम्मेलन में भाषणों और कई कार्यक्रमों में विभिन्न भाषाओं में अपने संबोधनों का अनुवाद करने के लिए अल का उपयोग किया। उन्होंने कहा, खुद को लगातार बेहतर बनाने के लिए चैटजीपीटी जैसी तकनीक का इस्तेमाल करना चाहिए।

अल के उपयोग पर प्रकाश डालते हुए, मोदी ने गेट्स से उनके (नमो) ऐप के माध्यम से एक सेल्फी लेने के लिए कहा और फिर उन्हें दिखाया कि चेहरा-पहचान तकनीक के माध्यम से इसका पता कैसे लगाया जा सकता है। मोदी ने कहा कि वह प्रौद्योगिकी के लोकतंत्रीकरण में विश्वास करते हैं क्योंकि यह सभी को समान अवसर देता है और उन्होंने कहा कि वह प्रौद्योगिकी को गांवों तक ले जा रहे हैं।

गेट्स के एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि वह प्रौद्योगिकी से आकर्षित हैं लेकिन उसके गुलाम नहीं है। उन्होंने कहा, ''मैं विशेषज्ञ नहीं हूं लेकिन प्रौद्योगिकी के प्रति बच्चों जैसी जिज्ञासा है।''

भारत में डिजिटल क्रांति की बात करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उनका मानना है कि इस पर किसी का एकाधिकार नहीं होना चाहिए और इसे आम लोगों द्वारा संचालित किया जाना चाहिए। इस संदर्भ में, उन्होंने महिलाओं को कृषि में ड्रोन का उपयोग करने के लिए "ड्रोन दीदी" योजना और रोगियों को लंबी दूरी तक उपचार प्रदान करने की पहल पर प्रकाश डाला।

मोदी ने कहा, शिक्षा में शिक्षकों की कमियों को दूर करने के लिए प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि चौथी औद्योगिक क्रांति में डिजिटल तकनीक की बड़ी भूमिका होगी और उन्हें विश्वास है कि भारत अच्छा प्रदर्शन करेगा।

मोदी ने बताया कि कैसे भारत ने लोगों को कोविड टीकाकरण स्लॉट और प्रमाणपत्र प्रदान करने के लिए कोविन प्लेटफॉर्म का उपयोग किया, जबकि दुनिया महामारी के दौरान ऐसा करने के लिए संघर्ष कर रही थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PM narendra modi, bill gates, expert, child like curiosity, technology
OUTLOOK 29 March, 2024
Advertisement