Advertisement
01 October 2022

पीएम मोदी ने किया 5जी लांच, इंटरनेट की दुनिया में आ सकती है क्रांति

ANI

देश भर में सालों से हो रहे 5G के इंतजार आखिरकार खत्म हो गया। भारत ने तकनीकि की दुनिया में एक नया आयाम हासिल करने जा रहा है। आज प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के प्रगति मैदान में छठे इंडिया मोबाइल कांग्रेस का उद्घाटन कर भारत में 5 जी सेवाओं का शुभारंभ किया।

पीएम मोदी ने प्रगति मैदान में प्रदर्शनी का भी निरीक्षण किया। जिससे भारत में इंटरनेट की दुनिया में नई क्रांति आ सकती है। 5G दूरसंचार सेवाएं बिना रुकावट की कवरेज और तेज डाटा प्रवाह प्रदान करेगी। देश के तीन प्रमुख टेलीकॉम ऑपरेटरों ने भारत में 5जी तकनीक की क्षमता दिखाने के लिए प्रधानमंत्री के सामने एक-एक यूज केस का प्रदर्शन किया।

प्रदर्शनी में पीएम के सामने प्रदर्शित किए जाने वाले विभिन्न उपयोग के मामलों में सटीक ड्रोन आधारित खेती भी शामिल है। हाई सिक्योरिटी राउटर और साइबर थ्रेट डिटेक्शन प्लेटफॉर्म, स्वचलित  वाहन, स्मार्ट एम्बुलेंस, वर्चुअल रियलिटी, शिक्षा, कौशल विकास, सीवेज निगरानी प्रणाली और स्मार्ट कृषि कार्यक्रम आदि में 5G तकनीक के माध्यम से आम लोगों को व्यापक लाभ मिलेगा। यह बिना रुकावट कवरेज, उच्च डेटा दर, कम विलंबता और अत्यधिक विश्वसनीय संचार प्रदान करने में मदद करेगा। 

Advertisement

5G तकनीक अरबों इंटरनेट उपकरणों को जोड़ने में मदद करेगा। इसके अलावा यह ऊर्जा दक्षता, स्पेक्ट्रम दक्षता और नेटवर्क दक्षता में वृद्धि करेगा। मौजूदा मोबाइल संचार नेटवर्क के विपरीत 5G नेटवर्क एक ही नेटवर्क के भीतर इन विभिन्न उपयोग को तेज कर देगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: 5G, Internet, Data Speed, Internet Revolution, Narendra modi, pragati Maidan
OUTLOOK 01 October, 2022
Advertisement