Advertisement
18 January 2024

प्रकाश आंबेडकर ने राम मंदिर कार्यक्रम का निमंत्रण ठुकराया, कहा- यह राजनीतिक अभियान बन गया है

वंचित बहुजन आघाड़ी (वीबीए) के अध्यक्ष प्रकाश आंबेडकर ने 22 जनवरी को अयोध्या में नए राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए राम मंदिर ट्रस्ट के निमंत्रण को बुधवार को अस्वीकार कर दिया। ट्रस्ट को लिखे पत्र में उन्होंने कहा कि इस आयोजन को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) ने हथिया लिया है।

उन्होंने कहा, ‘‘एक धार्मिक आयोजन को राजनीतिक अभियान में बदल दिया गया है।’’ वीबीए प्रमुख ने कहा कि उनके दादा डॉ. बी आर आंबेडकर ने चेतावनी दी थी कि अगर राजनीतिक दल जाति और धर्म को राष्ट्र से ऊपर रखेंगे तो स्वतंत्रता एक बार फिर खतरे में पड़ जाएगी।

बता दें कि समारोह में 7 हजार से अधिक लोगों को बुलाया गया है। अभिषेक समारोह के लिए अतिथि सूची में कई प्रभावशाली हस्तियां शामिल हैं। मुकेश अंबानी, गौतम अडानी और रतन टाटा जैसे उद्योगपतियों को क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली और अमिताभ बच्चन जैसे बॉलीवुड आइकन के साथ आमंत्रित किया गया है।

Advertisement

भव्य समारोह में सांस्कृतिक आयाम जोड़ने के लिए, पूरे भारत से शास्त्रीय संगीतकारों को प्रदर्शन के लिए चुना गया है। इसमें विविध शास्त्रीय वाद्ययंत्र शामिल होंगे, जैसे उत्तर प्रदेश का पखावज से लेकर तमिलनाडु का मृदंग, जो विविधता में एकता का प्रतीक है जो भारत के सांस्कृतिक ताने-बाने को परिभाषित करता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Prakash Ambedkar, BJP, Congress, Ram temple invitation, Ram temple pran pratishtha, Narendra modi
OUTLOOK 18 January, 2024
Advertisement