Advertisement
10 September 2020

गिरफ्तारी से बचने के लिए पंजाब के पूर्व डीजीपी सुमेध सैनी सुप्रीम कोर्ट की शरण में

29 साल पुराने बहुचर्चित बलवंत सिंह मुल्तानी अगवा एवं हत्या मामले में मंगलवार को हाईकोर्ट से जमानत याचिका रद्द होने के बाद पंजाब के पूर्व डीजीपी सुमेध सैनी ने वीरवार को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर अग्रिम जमानत की मांग की है।

गिरफ्तारी से बचने के लिए सैनी अपनी जेड प्लस सिक्योरिटी को चंडीगढ़ स्थित अपने आवास पर छोड़कर पिछले 15 दिन से अपने परिवार के साथ फरार है। उनकी गिरफ्तारी के लिए पंजाब पुलिस दिल्ली,पंजाब,हरियाणा व हिमाचल में छापेमारी कर रही है। सुप्रीम कोर्ट में आवेदन दायर कर सैनी के वकीलों ने पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती दी है।

मामले की सुनवाई सोमवार को हो सकती है। इससे पहले दिल्ली सीबीआई कोर्ट ने भी उन्हें बड़ा झटका दिया है। दिल्ली में चल रहे सीबीआई ट्रायल में सीबीआई ने कोर्ट में कहा है कि सैनी को किसी तरह की कोई राहत न दी जाए। मंगलवार को पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के जस्टिस फतेहदीप सिंह ने सैनी की अग्रिम जमानत याचिका और मामले की निष्पक्ष जांच किसी एजेंसी से कराने की मांग संबंधी दोनों याचिकाओं को रद्द कर दिया था।

Advertisement

  फरार सैनी को पकड़ने के लिए वीरवार को पंजाब पुलिस की एक विशेष जांच टीम ने दिल्ली के पंचशील इलाके में सैनी के आवास स्थित चार और अन्य ठिकानों पर छापेमारी की। बुधवार को भी सैनी की तलाश में होशियारपुर, दिल्ली,डब्बवाली समेत कई अन्य स्थानों पर छापेमारी की गई। सुमेध सैनी को सुप्रीम कोर्ट से राहत न मिलने की सूरत में गिरफ्तारी होना तय है। 1991 में सुमेध सिंह सैनी जब चंडीगढ़ के एसएसपी थे तब यहां के एक आतंकी हमले की जांच के दौरान पुलिस ने सिटको के तब जेई रहे बलवंत सिंह मुल्तानी को हिरासत में लिया था। आरोप है कि सैनी के आदेश पर पुलिस ने सेक्टर 11 के थाने में उसे बुरी प्रताडि़त किया गया जिसके चलते उनकी मौत हो गई थी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: पंजाब के पूर्व डीजीपी, सुमेध सैनी, सुप्रीम कोर्ट, Former Punjab DGP, Sumedh Saini, Supreme Court
OUTLOOK 10 September, 2020
Advertisement