Advertisement
18 November 2020

कोविड-19 वैक्सीन का खुद पर ट्रायल करवाएंगे हरियाणा के मंत्री अनिल विज

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने एक बड़ा फैसला लिया है। कोरोना वैक्सीन के ट्रायल के लिए विज वॉलंटियर बनेंगे और टीका लगवाएंगें। राज्य में कोरोना वैक्सीन के तीसरे फेज का ट्रायल 20 नवंबर से शुरू हो रहा है। इस पर मंत्री विज ने ट्रायल का पहला टीका लगवाने की पेशकश की है। बुधवार को ट्वीट कर विज ने यह जानकारी दी और कहा कि वे खुद पर कोरोना वैक्सीन का परीक्षण कराना चाहते हैं।

   देशभर के 20 शोध केंद्रों में कोरोना वैक्सीन का तीसरा ट्रायल किया जाएगा। करीब 25 हजार लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी। इन सेंटरों में पीजीआई चंडीगढ़ और रोहतक भी शामिल है। कोरोना वैक्सीन ट्रायल के संयोजक डॉ. रमेश वर्मा के मुताबिक मंत्री अनिल विज भी इंजेक्शन लगवाना चाहते हैं और उन्होंने वॉलंटियर बनने की इच्छा जाहिर की है। केंद्र सरकार हरियाणा सरकार को वैक्सीन का ट्राॅयल करने के आदेश दिए थे।

कोरोना वक्सीन परीक्षण के लिए हेल्थ कर्मी, डॉक्टर, नर्स, फार्मासिस्ट, लैब स्टाफ, शुगर, बीपी, हार्ट, दमा के मरीज भी वैक्सीन लगवा सकते हैं। पहले दो फेज में जितने भी लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोज दी गई, उन्हें कोई साइड इफेक्ट नहीं हुआ है। यही नहीं किसी भी वॉलंटियर के कोरोना संक्रमित होने की रिपोर्ट भी नहीं है। ऐसे में इस वैक्सीन के बनने की उम्मीद बढ़ गई है। तीसरा ट्रायल भी सफल होगा और देश में फरवरी मार्च  2021 तक अपनी कोरोना वैक्सीन बन सकेगी।

Advertisement

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: कोविड-19 वैक्सीन, कोरोना वैक्सीन, वैक्सीन ट्रायल, हरियाणा, अनिल विज, Haryana Home Minister, Anil Vij, Corona Vaccine Trial
OUTLOOK 18 November, 2020
Advertisement