Advertisement
18 October 2024

नायब सैनी ने संभाला हरियाणा के मुख्यमंत्री का पदभार, कहा- 'मैं राज्य की अथक सेवा करूंगा'

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नायब सिंह सैनी ने शुक्रवार को चंडीगढ़ स्थित हरियाणा सिविल सचिवालय में हरियाणा के मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि वह राज्य की अथक सेवा करेंगे। 

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा, "हरियाणा प्रदेश के अपने 2.80 करोड़ परिजनों की अथक सेवा का संकल्प लेते हुए प्रदेश के प्रधान सेवक के रूप में कार्यभार संभाल लिया है। मैं भावुक व नतमस्तक हूं। सबका साथ, सबका विकास व सबका विश्वास का संकल्प सर्वोपरि है। हरियाणा को सर्वश्रेष्ठ, समृद्ध व आत्मनिर्भर प्रदेश बनाने में हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व व मार्गदर्शन में हमारी पूर्ण बहुमत वाली सरकार सेवा, सुशासन, समानता, समृद्धि व गरीब कल्याण को समर्पित रहेगी।"

सीएम सैनी को चंडीगढ़ स्थित हरियाणा सिविल सचिवालय में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

Advertisement

सीएम ने अपनी पहली कैबिनेट ब्रीफिंग में कहा, "हमने घोषणापत्र में वादा किया था कि हम किडनी के मरीजों को मुफ्त इलाज मुहैया कराएंगे। हमने उससे संबंधित फाइल पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। हरियाणा सरकार किडनी डायलिसिस का खर्च वहन करेगी...मैं हरियाणा के लोगों को तीसरी बार भारी जनादेश देने और पीएम मोदी की नीतियों को मंजूरी देने के लिए धन्यवाद देता हूं।"

उन्होंने लिखा, "हरियाणा के लोगों ने विपक्ष के नैरेटिव को नष्ट कर दिया। कांग्रेस ने किसानों को भड़काने की कोशिश की। उन्होंने युवाओं में संदेह पैदा किया। उन्होंने हरियाणा के एथलीटों का इस्तेमाल किया। एथलीट हमारे देश का गौरव हैं। पीएम मोदी ने पिछले 10 वर्षों में किसानों के लिए ऐतिहासिक कदम उठाए हैं। हरियाणा के लोगों ने पीएम मोदी की नीतियों को मंजूरी दी है और कांग्रेस के नैरेटिव को नष्ट कर दिया है।"

मुख्यमंत्री ने नवनियुक्त मंत्रियों के साथ सरकार की पहली कैबिनेट बैठक की। नायब सिंह सैनी ने गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार के तहत दूसरी बार हरियाणा के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने पंचकूला के सेक्टर 5 स्थित दशहरा मैदान में आयोजित एक समारोह में नायब सैनी और उनके मंत्रिपरिषद को पद की शपथ दिलाई।

इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और राजीव रंजन सिंह सहित कई प्रमुख नेता शामिल हुए।

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और भाजपा शासित राज्यों के अन्य मुख्यमंत्री भी उपस्थित थे।

पूर्व उपमुख्यमंत्री अनिल विज सहित श्रुति चौधरी जैसे विधायकों को गुरुवार को सीएम सैनी के मंत्रिमंडल में मंत्री के रूप में शामिल किया गया। अटेली से आरती सिंह राव, तिगांव से राजेश नागर, पलवल से गौरव गौतम, गोहाना से अरविंद कुमार शर्मा, रादौर से श्याम सिंह राणा, बरवाला से रणबीर सिंह गंगवा और नरवाना से कृष्ण बेदी सहित भाजपा विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली।

इसराना से विधायक कृष्ण लाल पंवार, बादशाहपुर से राव नरबीर सिंह, पानीपत से महिपाल ढांडा। फरीदाबाद से विपुल गोयल, तोशन से श्रुति चौधरी और अंबाला कैंट से पूर्व उपमुख्यमंत्री अनिल विज ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।

विधानसभा चुनाव में 90 में से 48 सीटें जीतकर भाजपा हरियाणा में लगातार तीसरी बार सरकार बना रही है, जबकि कांग्रेस को 37 सीटें मिली हैं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: BJP, haryana elections, nayab singh saini, cm haryana, state
OUTLOOK 18 October, 2024
Advertisement