Advertisement
25 February 2024

भारत जोड़ो न्याय यात्रा में राहुल गांधी- 'बाजारों में चीनी सामानों की बाढ़ से देश के छोटे उद्योग, कारीगर परेशान'

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को आरोप लगाया कि देश में स्वदेशी, लघु और कुटीर उद्योग और कारीगर पीड़ित हैं क्योंकि बड़े कॉर्पोरेट समूहों से जुड़े व्यापारी बाजारों में चीनी सामानों की बाढ़ ला रहे हैं।

वह अपनी 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के मुरादाबाद से संभल होते हुए अलीगढ़ पहुंचने के बाद एक सभा को संबोधित कर रहे थे। अलीगढ़ में बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ताओं और उसकी सहयोगी समाजवादी पार्टी (सपा) के समर्थकों ने गांधी का स्वागत किया।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ, उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने 'एक्स' पर हिंदी में पोस्ट किया, "भारत जोड़ो न्याय यात्रा 'जननायक' और 'लोकनेत्री' के साथ एकता, भाईचारे और सद्भाव के संदेश के साथ आगे बढ़ रही है।"

Advertisement

यात्रा का एक वीडियो शेयर करते हुए पार्टी ने कहा, ''यह भीड़ आने वाली पीढ़ियों को संदेश देगी कि जब एक तानाशाह देश की अखंडता, संप्रभुता और संविधान को नष्ट करने पर तुला हुआ था, तो हमने इस यात्रा के माध्यम से उसे रोकने का काम किया।''

अलीगढ़ के प्रसिद्ध ताला उद्योग और कारीगरों का जिक्र करते हुए, गांधी ने कहा कि चीन निर्मित सस्ते उत्पादों की आमद स्थानीय छोटी और कुटीर इकाइयों के लिए मौत की घंटी बजा रही है, जबकि बड़े व्यापारिक घराने भरपूर फसल काट रहे हैं।

अपने संबोधन में उन्होंने कहा, ''अगली बार जब मैं इस शहर में आऊंगा तो चीन निर्मित के बजाय 'मेड इन अलीगढ' इलेक्ट्रॉनिक सामान देखना पसंद करूंगा।'' गांधी ने यह भी कहा, "देश में बढ़ती नफरत का कारण अन्याय है। भारत में गरीबों, किसानों, युवाओं और महिलाओं के साथ अन्याय हो रहा है। हमने इस अन्याय के खिलाफ 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' शुरू की है।"

उन्होंने कहा, "देश में नफरत फैल रही है, क्यों फैल रही है, इसका कारण क्या है? मैंने यह सवाल हजारों लोगों से पूछा होगा।" भीड़ ने जवाब दिया, "वोट बैंक।" गांधी ने आगे कहा, "भाइयों और बहनों, कोई वोट बैंक नहीं है, यह गलतफहमी मत पालिए। भारत के लोगों, किसानों और मजदूरों ने मुझे बताया है कि हिंसा और नफरत का कारण अन्याय है।"

कांग्रेस नेता ने कहा, "इसलिए हमने दूसरी भारत जोड़ो यात्रा के नाम में 'न्याय' शब्द जोड़ा। क्योंकि अब, यह दूसरी यात्रा भारत को एकजुट करने का काम कर रही है। अब, यह दूसरी यात्रा अन्याय के खिलाफ लड़ रही है।"

उन्होंने कहा कि पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में प्रश्नपत्रों का कथित लीक इस राज्य के लाखों बेरोजगार युवाओं के लिए एक और झटका है। अपने संबोधन के दौरान प्रियंका गांधी ने कहा कि अन्याय के इस दौर में बेरोजगारी सबसे बड़ा संकट बन गई है।

उन्होंने सरकार पर भी हमला करते हुए कहा कि इसकी अग्निवीर भर्ती योजना ने रक्षा बलों में शामिल होने की तैयारी कर रहे युवाओं के सपनों को चकनाचूर कर दिया। गांधी ने आरोप लगाया कि लाखों सरकारी पद खाली पड़े हैं, लेकिन वर्षों से भर्ती अभियान की घोषणा नहीं की गई है, जब रिक्तियों की घोषणा की जाती है, तो प्रश्न पत्र लीक हो जाते हैं।

उन्होंने कहा, "भर्ती में भ्रष्टाचार है। आज गरीब, मजदूर, किसान, दलित, आदिवासी, पिछड़े और मध्यम वर्ग के युवा निराश हैं। उन्हें भविष्य के लिए कोई उम्मीद नहीं बची है।" बाद में यात्रा शहर के बाहरी इलाके से होते हुए आगरा के लिए रवाना हुई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rahul Gandhi, congress, bharat jodo nyay yatra, uttar pradesh aligarh, small industries, Chinese goods
OUTLOOK 25 February, 2024
Advertisement