Advertisement
20 July 2022

"राहुल राजनीतिक रूप से निष्फल हो सकते हैं, लेकिन सदन निष्फल नहीं होना चाहिए": भाजपा

महंगाई पर विपक्ष के विरोध से संसद की कार्यवाही बाधित होने के बीच भाजपा ने बुधवार को राहुल गांधी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि कांग्रेस नेता भले ही राजनीतिक रूप से निष्फल रहे हों लेकिन उन्हें विधायिका की निष्फल पर अंकुश लगाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।

संसद के मानसून सत्र के सोमवार को शुरू होने के बाद से कांग्रेस सहित विपक्षी सदस्यों द्वारा कुछ खाद्य पदार्थों पर नए जीएसटी और सामान्य रूप से कीमतों में वृद्धि जैसे मुद्दों पर इसकी कार्यवाही को बाधित करने के कारण बहुत कम कामकाज देखा गया है।

सरकार और विपक्ष ने एक दूसरे पर देश के सामने गंभीर मुद्दों पर बहस से भागने का आरोप लगाया है। गांधी पर हमला करते हुए, केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता स्मृति ईरानी ने आरोप लगाया कि उनका राजनीतिक जीवन संसदीय प्रक्रियाओं और परंपराओं के अनादर के प्रदर्शन के साथ बिताया गया है।  उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि वह अब लोकसभा की उत्पादकता को कम करने पर अड़े हैं।

Advertisement

ईरानी ने कहा कि 2004 और 2019 के बीच अमेठी के सांसद के रूप में, उन्होंने संसद में कभी कोई सवाल नहीं किया और जब उन्होंने निर्वाचन क्षेत्र को "छोड़ दिया" और वायनाड के सांसद बने, तो लोकसभा में उनकी उपस्थिति 2019 के शीतकालीन सत्र में 40 प्रतिशत से कम थी। उन्होंने कहा कि उन्होंने कभी भी किसी निजी सदस्य के विधेयक का प्रस्ताव नहीं दिया।

ईरानी ने उनकी लगातार विदेश यात्राओं पर भी कटाक्ष किया और कहा कि यह उनकी ही पार्टी के लिए चिंता का विषय बन गया है।उन्होंने कहा, "उनका राजनीतिक जीवन संसदीय परंपराओं का अनादर करते हुए बीता है। अब वह यह सुनिश्चित करने के लिए खुद को समर्पित कर रहे हैं कि संसदीय कार्यवाही और बहस न हो।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rahul Gandhi, Smriti Irani, Unprou2, loksabha, BJp
OUTLOOK 20 July, 2022
Advertisement