Advertisement
26 October 2023

त्योहारों पर यात्रियों को रेलवे का तोहफा, छठ पूजा पर चलेंगी 283 स्पेशल ट्रेनें

भारतीय रेलवे त्योहारों के दौरान यात्रियों की सहूलियतें बढ़ाने के लिए कई तरह की कदम उठाती है. इस बीच खबर आ रही है कि रेल यात्रियों की सुविधा और यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए भारतीय रेलवे इस साल छठ पूजा तक 283 विशेष ट्रेनों की 4480 यात्राएं चला रहा है.

दिल्ली-पटना, दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा, दानापुर-सहरसा, दानापुर-बेंगलुरु, अंबाला-सहरसा, मुजफ्फरपुर-यशवंतपुर, पुरी-पटना, सियालदह-न्यू जलपाईगुड़ी, कोचुवेली-बेंगलुरु, बनारस-मुंबई, हावड़ा-रक्सौल आदि जैसे रेलवे मार्गों पर देश भर के प्रमुख स्थलों को जोड़ने के लिए विशेष ट्रेनों की योजना बनाई गई है. रेल मंत्रालय ने इस बार की जानकारी एक प्रेस रिलीज में दी.

इसके अलावा, अनारक्षित कोचों में यात्रियों के व्यवस्थित प्रवेश के लिए आरपीएफ कर्मचारियों की देखरेख में टर्मिनस स्टेशनों पर कतारें बनाकर भीड़-नियंत्रण के उपाय सुनिश्चित किए जा रहे हैं।

Advertisement

रेल मंत्रालय ने आगे कहा, "यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अतिरिक्त आरपीएफ कर्मियों को तैनात किया गया है. ट्रेनों के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अधिकारियों को आपातकालीन ड्यूटी पर तैनात किया गया है. प्राथमिकता के आधार पर ट्रेन सेवा में किसी भी व्यवधान से निपटने के लिए विभिन्न अनुभागों में कर्मचारियों को तैनात किया गया है।“

प्लेटफॉर्म नंबरों के साथ ट्रेनों के आगमन और प्रस्थान की लगातार और समय पर घोषणा के लिए उपाय किए गए हैं. इससे अधिक जानकारी के लिए आप रेलवे की वेबसाइट पर जा सकते हैं.

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Indian Railway, special trains, Special trains during chath, Chhath Puja, Festival season
OUTLOOK 26 October, 2023
Advertisement