Advertisement
14 March 2024

'एक देश, एक चुनाव' को लेकर राष्ट्रपति मुर्मू को सौंपी गई रिपोर्ट

पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के नेतृत्व वाली उच्च-स्तरीय समिति ने गुरुवार को पहले कदम के रूप में लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के लिए एक साथ चुनाव कराने की सिफारिश की, जिसके बाद 100 दिनों के भीतर एक साथ स्थानीय निकाय चुनाव कराने की सिफारिश की गई।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को सौंपी गई अपनी रिपोर्ट में, जो 18,000 से अधिक पृष्ठों की है, पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द की अध्यक्षता वाले पैनल ने कहा कि एक साथ चुनाव से विकास प्रक्रिया और सामाजिक एकजुटता को बढ़ावा मिलेगा, लोकतांत्रिक रूब्रिक की नींव गहरी होगी और "भारत" की आकांक्षाओं को साकार करने में मदद मिलेगी। 

पैनल ने राज्य चुनाव अधिकारियों के परामर्श से भारत के चुनाव आयोग द्वारा एक सामान्य मतदाता सूची और मतदाता पहचान पत्र तैयार करने की सिफारिश की। पैनल ने कई संवैधानिक संशोधनों की सिफारिश की, जिनमें से अधिकांश को राज्यों द्वारा अनुसमर्थन की आवश्यकता नहीं होगी।

Advertisement

वर्तमान में, ईसीआई लोकसभा और विधानसभा चुनावों के लिए जिम्मेदार है, जबकि नगर पालिकाओं और पंचायतों के लिए स्थानीय निकाय चुनावों का प्रबंधन राज्य चुनाव आयोगों द्वारा किया जाता है।

जब उन्होंने प्रस्ताव प्रस्तुत किया, तब राष्ट्रपति भवन में पूर्व राष्ट्रपति कोविंद के साथ गृह मंत्री अमित शाह, वित्त आयोग के पूर्व अध्यक्ष एन के सिंह, पूर्व लोकसभा महासचिव सुभाष कश्यप, राज्यसभा में विपक्ष के पूर्व नेता गुलाम नबी आजाद और कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल सहित पैनल के अन्य सदस्य भी मौजूद थे। 

एक बयान में कहा गया है कि यह रिपोर्ट 2 सितंबर, 2023 को इसके गठन के बाद से हितधारकों, विशेषज्ञों के साथ व्यापक परामर्श और 191 दिनों के शोध कार्य का परिणाम है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Former President, Ramnath Kovind, Draupadi Murmu, one nation one election
OUTLOOK 14 March, 2024
Advertisement